वेकेशन के लिए बेस्ट है भारत की ये 5 Houseboat Destinations, यादगार बन जाएगी ट्रिप

ऐतिहासिक जगहों, मंदिरों और हिल स्टेशन घूम कर यदि आपका मन भर चुका है और आप कुछ अलग अनुभव करना चाहते हैं। ऐसे में भारत की ये हाउसबोट डेस्टिनेशंस (Houseboat Destinations) आपके लिए बेस्ट है।

Houseboat Destinations India: घूमने फिरने की दृष्टि से भारत एक समृद्ध और प्रसिद्ध जगह है। मंदिर, ऐतिहासिक इमारत, पहाड़ या फिर बर्फबारी के नजारे यहां हर लिहाज से उपयुक्त जगह मौजूद है।

अगर आप भी अलग-अलग चीजों का एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो भारत में मौजूद इन जगहों पर जा सकतें हैं। लेकिन आज हम आपके लिए इन सब से बिल्कुल अलग और दिलचस्प एक्सपीरियंस वाली जगह के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। हाउसबोट डेस्टिनेशन का दीदार करना एक शानदार एक्सपीरियंस है और आज हम आपको ऐसे स्थानों के बारे में जानकारी देते हैं जहां आप इस रोमांच का मजा ले सकते हैं।

क्या होता है Houseboat

हाउसबोट लकड़ी से बना हुआ एक घर होता है जो हमेशा पानी में तैरता रहता है। लोगों को आकर्षित करने के लिए इस पर नक्काशी भी की जाती है और कई रंगों का उपयोग किया जाता है। इस घर में हर तरह की सुविधा उपलब्ध होती है और हर मौसम के अनुकूल इसे तैयार किया जाता है। अगर आप भी रोमांचक ट्रैवल एक्सपीरियंस महसूस करना चाहते हैं तो इन हाउसबोट डेस्टिनेशन का रुख जरूर करें।

यहां देखें Houseboat Destination List

श्रीनगर

जम्मू कश्मीर का श्रीनगर हाउसबोट एक्सपीरियंस का मजा लेने के लिए सबसे परफेक्ट जगह है। यहां पर चलने वाले शिकारा लोगों को शानदार अनुभव देते हैं। प्रसिद्ध डल झील में तैरने वाले शिकारा पर्यटक अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं और सफर का आनंद उठा सकते हैं।

Houseboat Destinations

गोवा

गोवा देश की सबसे प्रसिद्ध जगह है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां भी हाउसबोट का आनंद लिया जा सकता है। चपोरा और मंडोवी नदियों पर होने वाली यह यात्रा आपको एक बेहतरीन एक्सपीरियंस देगी।

Houseboat Destinations

केरल

केरल के बैकवाटर में हाउसबोट सफर का मजा उठाया जा सकता है। तैरते हुए इस घर में बैठकर खूबसूरत वादियों को निहारना वाकई में आनंद की अनुभूति करवाता है। नदियों और झील के सहारे हाउसबोट के जरिए कुछ दुर्गम और अनछुए इलाकों का दीदार किया जा सकता है।

Houseboat Destinations

सुंदरवन

कोलकाता का सुंदरवन सबसे खूबसूरत प्राकृतिक क्षेत्रों में शुमार है। यहां आप मेंग्रोव के दलदलों से हाउसबोटिंग का आनंद उठा सकते हैं। इस यात्रा के दौरान आपको सुंदरवन के जंगल में कई अनोखे पक्षी और जानवर देखने को मिलने वाले हैं। यहां चलने वाली नाव सुविधाओं से युक्त होती है इसलिए मौसम संबंधी बदलाव का कोई असर नहीं होता।

Houseboat Destinations

तारकरली

महाराष्ट्र का इकलौता बैक वाटर रीजन तारकरली हाउस बोटिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप भी अपने वेकेशन को एंजॉय करना चाहते हैं और खूबसूरत यादें समेटना चाहते हैं तो यहां की सवारी आपको बहुत अच्छा अनुभव देगी।

Houseboat Destinations