Top Historical Spots: ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने का है शौक, गौतम बुद्ध से जुड़ी इन 5 जगहों की जरूर करें सैर

Diksha Bhanupriy
Published on -
Top Historical Spots

Top Historical Spots UP: पर्यटन के लिहाज से हमारे देश में कई सारी जगह मौजूद है। प्राकृतिक स्थल अद्भुत संस्कृति या फिर ऐतिहासिक धरोहर सभी तरह के स्थान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आपको भी इतिहास में रुचि है पर ऐतिहासिक जगह घूमने जाना आपको अच्छा लगता है तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देते हैं जिनका इतिहास से गहरा नाता है।

गौतम बुद्ध और इतिहास आपस में अच्छी तरह से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। बुद्ध से जुड़ी कई ऐसी जगह है जिन का ऐतिहासिक महत्व बहुत ज्यादा है। बौद्ध धर्म से जुड़ी जगहों में सारनाथ सबसे प्रसिद्ध है जहां गौतम बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। घूमने के लिए हादसे यह जगह बहुत ही शानदार है क्योंकि यहां पर कई सारे टूरिस्ट स्पॉट मौजूद हैं। वाराणसी से आसानी से सारनाथ पहुंचा जा सकता है, वाराणसी कैंट स्टेशन से ये महज 13 किमी दूर है।

ये है Top Historical Spots

सारनाथ संग्रहालय

सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय बहुत ही पुराना संग्रहालय है जहां कई वस्तुओं को संरक्षित कर के रखा हुआ है। गंगा और वरुण नदी के संगम पर मौजूद इस संग्रहालय की सुरक्षा के एएसआई के द्वारा की जाती है। जिन लोगों को इतिहास में गहरी रूचि है उनके लिए यह बेस्ट प्लेस है।

Top Historical Spots

धमेक स्तूप

गौतम बुद्ध की धर्म स्थली के नाम से प्रसिद्ध सारनाथ में कई सारे ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं जहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इन्हीं में से एक जगह है धमेक स्तूप जो बहुत ही शानदार है, इसका निर्माण सम्राट अशोक ने करवाया था। इतिहासकारों के मुताबिक यह वही जगह है जहां पर भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। 43.6 मीटर ऊंचा 28 मीटर चौड़ा ये स्तूप ईट से बनाया गया है।

Top Historical Spots

 

चौखंडी स्तूप

सारनाथ का चौखंडी स्तूप गुप्त काल के दौरान बनाया गया था। यहां एक टीले पर भवन बना हुआ है जो अष्टकोणीय आकार की मीनार से घिरा हुआ है। बौद्ध धर्म में इस स्थान का विशेष महत्व माना जाता है क्योंकि भगवान बुद्ध ने यहां शिक्षा ग्रहण करने के बाद पंचवर्गीय भिक्षुओं से मुलाकात की थी।

Top Historical Spots

मूलगंध कुटी विहार

मूलगंध कुटी विहार सारनाथ का एक प्रसिद्ध मंदिर है जो भगवान बुद्ध को समर्पित किया गया है। 1931 के दौरान इस मंदिर का निर्माण किया गया था। यहां के प्रवेश द्वार पर तांबे की एक विशेष घंटी लगी हुई है इसी के साथ मंदिर में प्रसिद्ध बोद्धि पेड़ भी मौजूद ही। हरी भरी घास से भरा हुआ पूरा मंदिर परिसर बहुत ही खूबसूरत है।

Top Historical Spots

थाई मंदिर

सारनाथ के थाई मंदिर को इसकी अद्भुत वास्तुकला के लिए जाना जाता है। थाईलैंड, जापान और चीन जैसे देशों से हजारों की संख्या में लोग इस वास्तुकला को निहारने के लिए पहुंचते हैं। थाई समुदाय ने इस अद्भुत मंदिर का निर्माण करवाया था। मंदिर परिसर में एक खूबसूरत बगीचा है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Top Historical Spots


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News