Famous Food: ये हैं उत्तरप्रदेश के 5 लाजवाब व्यंजन, खाने के बाद हमेशा याद रहेगा इनका स्वाद

उत्तर प्रदेश भारत का एक खूबसूरत राज्य है। यहां पर पर्यटन के लिए कई सारी जगह मौजूद है। चलिए आज आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Famous Food

Famous Food Of UP: भारत विविध संस्कृति, परंपराओं और धर्म से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां अलग-अलग राज्य हैं जो अपनी संस्कृति और इतिहास के चलते पहचान जाते हैं। सभी राज्यों की अपनी खूबसूरती और खासियत है। आज हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश की जो अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों से रूबरू करवाते हैं।

उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जब आप यहां जाएंगे तो आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों किस्म के व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। एक काफी बड़ा राज्य है और यहां पर उत्तराखंड, हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों से जुड़े हुए व्यंजन भी आपको खाने को मिलेंगे। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

बाटी चोखा

अगर आप उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में जा रहे हैं तो आपके यहां पर बाटी चोखा खाने को मिलेगा। गेहूं के आटे से गोल बाटी बनाई जाती है। इसके साथ मैश करे हुए बैंगन और टमाटर से चोखा तैयार किया जाता है। इसके साथ हरी चटनी चाट मसाला और घी भी रहता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट डिश है जो किसी का भी दिल जीत सकती है। सबसे खास बात यह है कि इसकी बाटियों को मिट्टी के तंदूर में पकाया जाता है।

बेधाई

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश है जो आपको मथुरा फिरोजाबाद और आगरा जैसे क्षेत्रों में मिल जाएगी। यह एक तरह की गेहूं की चपाती होती है जिसे मसालेदार कड़ी के साथ खाया जाता है। ये असल में कड़ी नहीं होती बल्कि उसी की तरह नजर आने वाली आलू की सब्जी होती है। स्थानीय लोगों के बीच यह नाश्ते के तौर पर काफी पसंद की जाती है।

पेड़ा

जब आप उत्तर प्रदेश के मथुरा वृंदावन जैसे शहरों में जाएंगे तो यहां पर आपको मिठाई के रूप में पेड़ा काफी मिलेगा। इसे इलायची केसर और मावा से बनाया जाता है। इसके ऊपर चांदी का वर्क और सूखे मेवे से सजावट की जाती है।

तेहरी

कुछ लोगों ने इस व्यंजन का नाम पहली बार सुना होगा। इसे वेजिटेबल पुलाव के नाम से भी पहचाना जाता है। इसे बनाने के लिए बासमती चावल के साथ तरह-तरह की सब्जियां और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद और सुगंध बहुत ही शानदार रहता है। इसके साथ हरी चटनी परोसी जाती है जो इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। यह बाजार में मिलने के अलावा स्थानीय घरों में भी बनाया जाता है।

पेठा

उत्तर प्रदेश गए और वहां का पेठा नहीं खाया भला यह कैसे हो सकता है। कद्दू से बना हुआ यह व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। इसे बनाने के लिए कद्दू को दो से तीन दिन तक पानी में भिगोया जाता है और फिर फ्लेवर वाली चाशनी में पकाया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। यह आपको केसर, पान, सिंह चॉकलेट जैसे फ्लेवर में मिल जाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News