मायानगरी समेत ये है भारत के 5 सबसे महंगे शहर, यहां हर चीज के दाम छूते हैं आसमान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Expensive Cities

Expensive Cities Of India: दुनिया भर में कई सारे शहर हैं, जो अपनी किसी न किसी खासियत के चलते लोगों के बीच प्रसिद्ध है। हालांकि, यहां घूमने फिरने में हर व्यक्ति की जेब ढीली हो ही जाती है। भारत में भी कुछ ऐसे शहर मौजूद है, जो पर्यटकों को बहुत महंगे पड़ते हैं। ना सिर्फ पर्यटक बल्कि जो लोग यहां रहते हैं, उन्हें भी रहने और खाने में काफी पैसा खर्च करना पड़ता है।

 

आज हम आपको भारत के कुछ सबसे महंगे शहरों के बारे में बताते हैं। इन शहरों में रहने के लिए लोगों का जो खर्च होता है वो तो ठीक है, लेकिन ये पर्यटन के लिए भी पहचाने जाते हैं और यहां खर्चा भी अच्छा खासा हो जाता है, लेकिन उसके बावजूद भी बड़ी संख्या में लोग यहां पर आते हैं।

मुंबई

मुंबई को भारत की माया नगरी कहा जाता है। यहां कई लोग आंखों में सपना लिए अपना करियर बनाने के लिए पहुंचते हैं। जितने भी बड़े सितारे हैं चाहे वह मनोरंजन से जुड़े हो या फिर खेल जगत से, यहीं पर रहते हैं। यहां पर घूमने फिरने के लिए भी एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। हालांकि, खर्च के मामले में ये शहर काफी आगे है। यहां एक कमरा रहकर किराए पर रहना भी आम आदमी के लिए मुश्किल है।

दिल्ली

दिल्ली भारत की राजधानी है और यहां ऐतिहासिक जगहों के साथ आधुनिकता के रंग में रंगे हुए कई स्थान मौजूद है। इसे दिल वालों का शहर कहा जाता है और यह अपने पर्यटन स्थलों के अलावा खाने-पीने की चीजों के लिए भी बहुत मशहूर है। दिल्ली में रहना बिल्कुल भी आसान नहीं है क्योंकि यहां पर खर्च काफी ज्यादा होता है।

बेंगलुरु

धीरे-धीरे विकास की रफ्तार पकड़ते हुए अब बेंगलुरु भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर बन गया है। यहां का मौसम काफी सुहाना रहता है और घूमने फिरने के लिए कई सारे अनोखे कैफे, फूड कॉर्नर, रेस्टोरेंट और पब मौजूद है। यह घूमने फिरने के हिसाब से एक बेहतरीन जगह है लेकिन यहां का खाना पीना बहुत महंगा है।

चेन्नई

दक्षिण भारत का यह शहर कोरोमंडल तट पर मौजूद है और महानगर में से एक है। इस शहर का इतिहास काफी समृद्ध है और यहां पर कई सारे स्मारक, संग्रहालय और मरीना बीच देखने को मिलते हैं। इस जगह को सबसे ज्यादा अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए पहचाना जाता है। यह जगह रहने और घूमने दोनों ही लिहाज से महंगी पड़ती है।

पुणे

पुणे महाराष्ट्र का एक आधुनिक और खूबसूरत शहर है। यहां की लाइफस्टाइल काफी हाई-फाई है जो यहां आने वाले लोगों को अक्सर की आकर्षित करती है। यहां पर ओशो का एक आश्रम है जो दुनिया भर में प्रसिद्ध है और दूर-दूर से अनुयायी यहां पर पहुंचते हैं। आधुनिकता से भरी हुई ये जगह इतिहास को भी अपने अंदर समेटे हुई है। यहां पर आपको आगा खान महल और शनिवार वाड़ा जैसी खूबसूरत जगह और कई मंदिर देखने को मिलेंगे। आधुनिकता की दौड़ के साथ भागते इस शहर में रहना और घूमना काफी महंगा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News