दुनिया में कौन से देश हैं रहने के लिए सबसे बेहतर, देखिये कहां है क्या खासियत

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। घूमना हमें समृद्ध करता है। पढ़ना और घूमक्कड़ी ऐसे शौक है जो हमें जीवन के बारे में नई नई बातें सिखाते हैं। दुनिया में एक से एक सुंदर स्थान है जहां जाया जा सकता है। ऐसे ऐसे देश हैं जहां का सौंदर्य, संस्कृति और कानून हमारी कल्पनाओं से भी परे हैं। गुड कंट्री इंडेक्स में हर साल ऐसे देशों की सूची बनाई जाती है जो क्लाइमेट, रिसोर्स, नेचरल ब्यूटी और अपने लोगों के लिए बेहतरीन संसाधन जुटाने के लिए जाने जाते हैं। आईये आज ऐसे ही कुछ कमाल की जगहों के बारे में जानते हैं-

  • इंडोनेशिया में प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना है। इसके लिए इसे स्कोर 10 में से 7.77 स्कोर दिया जा चुका है। इंडोनेशिया में 17,000 से अधिक द्वीप हैं।
  • आयरलैंड को रहने के लिए सबसे अच्छे देशों मं शुमार किया जाता है। यहां की संस्कृति, स्वास्थ्य सुविधाएं, लोगों के जीवन का स्तर आदि सब मिलाकर इसे एक आदर्श देश बनाते हैं।
  • फिनलैड विश्व में अपनी शिक्षा पद्धति के लिए मशहूर है। यहां विज्ञान और तकनीकी भी बहुत विकसित है, लोगों में आपसी समझ काफी अच्छी है और जीवन स्तर भी उच्च है।
  • स्विट्जरलैंड को लेकर बॉलीवुड वैसे ही भारतीयों के मन में काफी जगह बना चुका है। प्राकृतिक सौंदर्य, विंटर स्पोर्ट्स और अपने मनोहारी नजारों के लिए ये देश विश्व प्रसिद्ध है।
  • ऑस्ट्रेलिया को भी रहने के लिए बहुत मुफीद माना जाता है। यहां एक स्वतंत्र जीवन का आनंद लिया जा सकता है। यहां के समुद्र तट और सुहावना मौसम पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण है।
  • स्वीडन यूरोप महाद्वीप में स्थित है। ये संवैधानिक और लोकतांत्रिक राज्य है। यहां सभी को समान समझा जाता है, किसी तरह का भेदभाव नहीं है। यहां के लोगों का सह्रदय व्यवहार और जलवायु इसे विशेष बनाती है।
  • कोलंबिया में भी प्रकृति ने जमकर अपना सौंदर्य बिखेरा है। लंबी प्रशांत और अटलांटिक तटरेखाओं के साथ कई राष्ट्रीय उद्यान और लैंडस्केप हैं।
  • नीडरलैंड्स जिसे हॉलैंड भी कहा जाता है, अपने सकारात्मक वैश्विक प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। यहां की संस्कृति, समानता और स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतरीन है।
  • यूनाइडेट किंगडम में समानता का स्तर, समृद्धि, लोगों का जीवन स्तर और सुविधाएं बेहतरीन है। इसी के साथ इंटरनेशनल पब्लिकेशन, जनरल एक्सपोर्ट और इंटरनेशनल स्टडी के लिए भी यहां काफी स्कोप है।
  • नॉर्वे को प्राकृतिक सुंदरता और शहरों के विकास के लिए जाना जाता है। विश्व शांति का प्रयास, पर्यावरण संरक्षण और अपने नागरिकों को उच्च जीवन स्तर प्रदान करने के कारण ये सबसे अच्छे देशों की सूची में शामिल है।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।