Tik Tok : टिकटॉक यूजर के लिए बड़ी खबर, एक बार फिर से भारत में धूम मचाने के लिए तैयार

टिकटॉक के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है। नए नाम के साथ यह एप भारत में वापसी कर सकती है। टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) भारत में पार्टनरशिप के लिए प्लानिंग कर रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत में Tiktok एप ने कम समय में ही खासी लोकप्रियता पा ली थी। लेकिन केंद्र सरकार ने 2020 में टिकटॉक समेत कई पॉपुलर ऐप जैसे पबजी मोबाइल, अलीबाबा जैसी 250 से अधिक ऐप पर बैन लगा दिया था। लेकिन इस एप के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है कि टिकटॉक एप भारत में वापसी कर सकती है। लेकिन इस बार यह नए नाम के साथ लॉन्च की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Whatsapp पर आने वाला है ये धांसू फीचर, जानिये कैसे कर सकेंगे मैसेज एडिट

दरअसल, टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) ने भारत में वापसी करने का मन बना लिया है। इसके लिए कंपनी अपने पूर्व कर्मचारियों को फिर से काम पर रखने और बाजार में फिर से प्रवेश करने की प्लानिंग कर रही है।इसी सिलसिले में बाइटडांस भारत में पार्टनरशिप के लिए हीरानंदानी ग्रुप के साथ शुरुआती बातचीत कर रही है। दरअसल हीरानंदानी ग्रुप भारत के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है जिनके प्रोजेक्ट्स मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई में चलते हैं। यह Yotta Infrastructure Solutions के तहत डेटा सेंटर का संचालन भी करती है। इसने कुछ ही समय पहले कंज्यूमर सर्विस आर्म Tez Platforms भी लॉन्च किया है। इन दोनों कंपनियों के बीच पार्टनरशिप संभावित तौर पर हीरानंदानी के कंज्यूमर टेक्नोलॉजी बिजनेस Tez प्लेटफॉर्म्स के साथ साझेदारी में काम करने या फिर Yotta Infrastructure के डेटा सेंटर्स में डेटा के स्टोरेज के तहत हो सकती है।

यह भी पढ़ें – सावधानी हटी और आपका डेटा चोरी! आपकी कार में कनेक्टेड Apps चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डेटा

बाइटडांस ने टिकटॉक के लांच के लिए शुरुआती कदम उठा लिया है जिसके तहत कंपनी के लीगल हेड गौतम वोहरा, जो अगस्त 2021 में रिजाइन कर चुके थे, फिर से बाइटडांस में शामिल हो गए हैं। हालाँकि अब कंपनी को नई चुनौतियों का सामना करना होगा। टिकटॉक ऐप को भारत में वापसी के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियम का पालन करना होगा। उपयोगकर्ताओं के सभी महत्वपूर्ण डेटा को देश में ही स्थानीय रूप से स्टोर करना होगा। इसके अलावा अब टिकटॉक को अन्य एप्स से भी जोरदार मुकाबला करना होगा, जैसे कि – इंस्टाग्राम (रील्स), यूट्यूब (शॉर्ट्स), स्नैपचैट, शेयरचैट, एमएक्स टकाटक, चिंगारी, मोज, जोश, आदि। हालाँकि इनमें से कोई भी एप टिकटॉक जितनी लोकप्रियता नहीं पा सका है।