साल 2023 का सबसे छोटा दिन आज, मात्र इतने घंटे का होगा दिन, जानिए खास बातें

Sanjucta Pandit
Published on -

Smallest Day : बहुत जल्द साल 2023 का आखिरी महीना यानी कि दिसंबर खत्म होने वाला है। इस महीने में बहुत सारी खगोलीय घटनाएं भी घटती है। इसी कड़ी में आज यानी 22 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन होगा और सबसे लंबी रात होगी। दरअसल, आज दिन 10 घंटे 41 मिनट का दिन होगा जबकि रात 13 घंटे 19 मिनट की होगी। बता दें कि इसे भौगोलीय भाषा में विंटर सोल्स्टिस या फिर शीतकालीन संक्रान्ति कहते हैं। इसके बाद लंबी रातों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है…

साल 2023 का सबसे छोटा दिन आज, मात्र इतने घंटे का होगा दिन, जानिए खास बातें

क्या है “विंटर सोल्स्टिस” का मतलब?

दरअसल, 22 दिसंबर को सूर्य का स्थान अपने ध्रुवीय पथ पर मकर राशि में होता है, जिससे साल का सबसे छोटा दिन और रात लंबी होती है। बता दें कि सूर्य का मकर राशि में प्रवेश करने के कारण इस दिन को ‘विंटर सोल्स्टिस’ के रूप में भी जाना जाता है जो कि एक खास खगोलीय घटना होती है, जब सूर्य का स्थान ध्रुवीय पथ पर सबसे करीब होता है। “सॉल्सटिस” लैटिन शब्द “सोल” से आया है, जिसका मतलब होता है “सूर्य” और “स्टेयर” का मतलब होता है स्थिर या ठहराव। हर साल यह 21 या 22 दिसंबर को होता है।

जानिए कैसे होता है मौसम में बदलाव?

पृथ्वी 23.5 डिग्री पर झुका होता है। जिसके कारण मौसम में बदलाव होता है। बता दें कि जब पृथ्वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की तरफ झुकता है, तो वहां दिन की लंबाई बढ़ती है और सूर्य की किरणें सीधे पड़ती हैं, जिससे वहां गर्मी का मौसम होता है। उत्तरी गोलार्द्ध में 6 महीने तक दिन लंबे होते हैं। इसके विपरीत, जब पृथ्वी का दक्षिणी गोलार्द्ध सूर्य की दिशा में होता है, तो सूर्य की किरणें तिरछी पड़ती हैं तब यहां दिन छोटे होते हैं और ठंड का मौसम होता है।

कई देश में इस दिन मनाते हैं उत्सव

  • बता दें कि चीन में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यहां के लोग इसे “पॉजिटिव एनर्जी” का संकेत मानते हैं।
  • वहीं, पाकिस्तान की कलाशा जनजाति ‘कैमोस उत्सव’ के रूप में इसे सेलिब्रेट करती है।
  • इसके अलावा, जर्मनी, फ्रांस और इंग्लैंड में इस दिन को ‘द फिस्टऑफ जूल फेस्टिवल’ के रूप में मनाया जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News