Best destination : 2023 के लिए बेस्ट है भारत के ये डेस्टिनेशन, घूमने का लें सकते हैं भरपूर आनंद

Best destination : भारत में घूमने के लिए ऐसी कई सारी जगह है जो बेस्ट है। यहां घूमने के साथ साथ आप शॉपिंग और एडवेंचर का भी भरपूर आनंद लें सकते हैं। भारत में 5 डेस्टिनेशन सबसे बेहतरीन और सुन्दर माने जाते हैं।

Best destination : घूमने का शौक रखते हैं और नए साल में घूमने जाने के लिए अभी से जगह की तलाश कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है। जी हां, नए साल में लोग घूमने की प्लानिंग तो करते है लेकिन कन्फ्यूज रहते हैं कि आखिर कहा जाए? कौनसी जगह घूमने के लिए बेस्ट होगी? अगर आप भी इसमें कन्फ्यूज है तो आपको बता दे भारत में घूमने के लिए ऐसी कई सारी जगह है जो बेस्ट है।

यहां घूमने के साथ साथ आप शॉपिंग और एडवेंचर का भी भरपूर आनंद लें सकते हैं। भारत में 5 डेस्टिनेशन सबसे बेहतरीन और सुन्दर माने जाते हैं। यहां दूर दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं और यादों का पिटारा भर कर लें जाते हैं। तो चलिए वो कौन सी जगह है जहां घूमने के साथ-साथ नज़रों और एडवेंचर का लुफ्त उठाया जा सकता हैं।

ये है भारत के बेस्ट डेस्टिनेशन –

वाराणसी के घाट –

वाराणसी के काशी का धार्मिक महत्व काफी ज्यादा माना गया है। यहां ज्योतिर्लिंग है इस वजह से यहां लोगों की अक्सर भीड़ देखने को मिलती है। खास बात ये है कि यहां के घाट सबसे ज्यादा आकर्षित है। लोगों को घाट पर घूमने और बोटिंग करने का मौका मिलता है। यहां सबसे ज्यादा विदेशी लोग घूमने के लिए आते हैं। ठंड के मौसम में यहां घाटों पर नव की सवारी करना सबसे ज्यादा बेहतरीन माना गया है।

इसके साथ ही गंगा नदी में साइबेरियन पक्षी भी देखने को मिलते है। यहां का नजारा काफी खूबसूरत है। आप यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां आपको फोटोग्राफी करने के लिए भी अच्छी अच्छी लोकेशन मिल जाती है। सबसे ज्यादा लोग घाट पर फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं क्योंकि यहां का नजारा बेहद खूबसूरत है। यहां ढलता सूरज देखना और नाव में बोटिंग करने का अलग ही मजा ही। इसके लिए सबसे अच्छा समय नवम्बर से फरवरी तक का माना जाता है।

ऋषिकेश की रिवर राफ्टिंग –

best destination

देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध ऋषिकेश एक आध्यात्मिक जगहों में से एक है। यहां ऋषियों की भूमि के नाम से भी प्रसिद्ध है ऋषिकेश घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। क्योंकि यहां के नजारे काफी ज्यादा खूबसूरत है। पहाड़ों के बीच से गुजर रही नदी नजारे को और ज्यादा आकर्षित बना देते हैं।

यह भारत का एकमात्र ऐसा शहर है जहां एक भी मस्जिद और मदार नहीं है। यहां आप रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। हर साल हजारों पर्यटक ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग करने के लिए आते हैं। ऋषिकेश में एडवेंचर करने का मजा कुछ और ही है। ऋषिकेश जाने के लिए सबसे अच्छा वक्त अक्टूबर से फरवरी तक माना जाता है।

कश्मीर की बर्फबारी –

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है यह बेहद खूबसूरत हैं। यहां ठंड में काफी ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं। क्योंकि ठंड में कश्मीर का नजारा देखने लायक होता है। यहां की सड़कें देवदार के कटीले वृक्ष बर्फ की चादर से ढके हुए रहते हैं।

कश्मीर वाकई स्वर्ग से सुंदर दिखता है। कश्मीर के गुलमर्ग में लोग गंडोला की सवारी करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यहां झीलों का नजारा भी देखने लायक होता है। आप भी घूमने के लिए कश्मीर जा सकते हैं। यहां जाने के लिए दिसंबर से मार्च तक का महीना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है।

लेह लद्दाक –

लेह लद्दाख को भारत का सबसे सुंदर राज्य माना जाता है। यहां की सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है। लेह लद्दाख अपने क्रिटिकल झीलों और पहाड़ों के लिए जाना जाता है। यहां लोग सेल्फ ड्राइव कर के पहाड़ों के बीच जाना पसंद करते हैं।

बाइक राइडिंग का मजा यहां सबसे ज्यादा लोग सोलो ट्रिप के लिए लेना पसंद करते हैं। यहां जाने के लिए मई से सितंबर तक का महीना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। यहां आप एडवेंचर का मजा ले सकते हैं साथ ही फोटोग्राफी का भी लुफ्त लिया जा सकता हैं क्योंकि यहां के नज़ारे बेहद खूबसूरत है।