Tourist Destinations Of Amritsar: पंजाब ट्रिप पर जाने का है प्लान, अमृतसर की ये खूबसूरत जगह यादगार बना देगी सफर

Diksha Bhanupriy
Published on -
Tourist Destinations Of Amritsar

Tourist Destinations Of Amritsar India: हिमालयन स्टेट्स के पास मौजूद भारत का पंजाब राज्य बहुत ही खूबसूरत है और देश ही नहीं दुनिया भर में अपनी पहचान रखता है। इस राज्य को अपनी संस्कृति, पहनावे, रहन-सहन, बोली और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए पहचाना जाता है। जब आप यहां जाएंगे तो यहां रहने वाले लोग आपका जिस गर्मजोशी से स्वागत करेंगे वह देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

अमृतसर का नाम पंजाब के सबसे खूबसूरत और मशहूर शहरों में शुमार है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक लोकेशन मौजूद है इसलिए जब भी पंजाब जाएं अमृतसर का दीदार करना बिल्कुल भी ना भूलें। अगर आप इस वेकेशन में पंजाब के अमृतसर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यहां की कुछ बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन की जानकारी देते हैं जहां जाकर आपका दिन बन जाएगा।

ये है Tourist Destinations Of Amritsar

अमृतसर पंजाब के पवित्र शहरों में शुमार है और यहां की संस्कृति में इसकी झलक साफ तौर पर देखने को मिलती है। इतिहास से जुड़ी झलक भी यहां पर आपको देखने के लिए मिलेगी क्योंकि यहां कई ऐसी जगह है जो अपने साथ खूबसूरती और इतिहास दोनों समेटे हुए हैं। इन जगहों पर जाकर आप पंजाब की सुंदरता और कल्चर को करीब से जान सकते हैं।

गोल्डन टेंपल

पंजाब का स्वर्ण मंदिर यानी गोल्डन टेंपल वहां पर हरमंदिर साहिब के नाम से जाना जाता है। गुरु रामदास द्वारा बनवाए गए इस मंदिर के परिसर में एक सरोवर भी मौजूद है, जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

 

इस सरोवर के बीचों बीच बना हुआ यह मंदिर जब सोने की तरह दमकता है तो पर्यटकों का मन मोह लेता है। देशभर के पंजाबी समुदाय के अलावा अन्य लोग भी इस खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां पर सभी लोगों के लिए फ्री में लंगर चलाया जाता है।

जलियांवाला बाग

अमृतसर में मौजूद जलियांवाला बाग अंग्रेजों की क्रूरता का गवाह है। जहां का इतिहास किसी की भी रूह को कांपने पर मजबूर कर सकता है।

Tourist Destinations Of Amritsar

इस जगह पर 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी पर्व के दौरान ब्रिटिश गवर्नर जनरल डायर ने हजारों लोगों को गोलियों से भून दिया था। अगर आप देश के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहता है तो जलियांवाला बाग का रुख कर सकते हैं।

वाघा बॉर्डर

जब आप अमृतसर पहुंचेंगे तो आपको भारत-पाकिस्तान की सीमा का दीदार करने को भी मिलेगा। यहां पर अमृतसर से लाहौर को जोड़ने वाली रोड ग्रैंड ट्रंक मौजूद है, जो वाघा गांव में है।

Tourist Destinations Of Amritsar

इस गांव से भारत और पाकिस्तान की सीमा गुजरती है जो वाघा बॉर्डर के नाम से पहचानी जाती है। ये जगह पर्यटकों के लिए हमेशा खुली रहती है और शाम के टाइम पर यहां पर भारत और पाकिस्तान के सैनिक बीटिंग रिट्रीट परफॉर्म करते हैं।

दुर्गियाना टेंपल

अमृतसर के टेंपल से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर दुर्गियाना मंदिर मौजूद है। देवी दुर्गा को समर्पित किए गए इस मंदिर को 1908 में हरसई मल कपूर ने बनवाया था। यहां पर आपको देवी दुर्गा के साथ लक्ष्मी नारायण, शीतला माता और भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए भी मिलेंगे।

Tourist Destinations Of Amritsar

गोबिंदगढ़ फोर्ट

अमृतसर का गोविंदगढ़ फोर्ट बहुत ही फेमस है, इस जगह को 17वीं शताब्दी में महाराजा रणजीत सिंह ने बनवाया था। ईंट और चुने से बनाए गए इसी किले से 13 अप्रैल को जनरल डायर ने जलियांवाला बाग कांड को अंजाम दिया था। जानकारी के मुताबिक इस किले में एक सुरंग भी मौजूद है जो अमृतसर को लाहौर से जोड़ती है।

Tourist Destinations Of Amritsar

छुट्टियों का समय शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप भी भारत के खूबसूरत राज्य पंजाब में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के मशहूर शहर अमृतसर में मौजूद इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाना बिल्कुल भी ना भूलें। इन जगहों की खूबसूरती तो आपको आकर्षित करेंगी साथ ही इतिहास जानकर भी आप अच्छा महसूस करेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News