Tourist Spots In Mashobra: खूबसूरत वादियों से घिरा है हिमाचल का मशोबरा, बहुत खास है ये 6 जगह

Diksha Bhanupriy
Published on -
Tourist Spots In Mashobra

Tourist Spots In Mashobra Himachal Pradesh: घूमने फिरने के लिहाज से भारत एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। बात चाहे धार्मिक स्थलों की करी जाए या फिर ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों की यहां वह हर स्थान मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर सकता है।

भारत में एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस मौजूद है जहां सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ दिखाई देता है। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में सभी कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और अपने समर वेकेशन को बेस्ट बनाना चाहते हैं, तो हम आपको एक जगह की जानकारी देते हैं।

भारत का हिमाचल प्रदेश कितना खूबसूरत है इस बारे में तो सभी लोग जानते ही हैं क्योंकि यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपनी पहचान रखता है। हम आपको यहां की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर राष्ट्रपति निवास भी है और इसके अलावा यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है।

 

ये है Tourist Spots In Mashobra

मशोबरा अपनी प्राकृतिक वादियों और सुंदरता के चलते बहुत ही प्रसिद्ध है और यहां पर अक्सर ही पर्यटक हसीन नजारों का आनंद लेने के लिए पहुंचते हैं।

रिजर्व फॉरेस्ट

खूबसूरत जगह मशोबरा में रिजर्व फॉरेस्ट सेंचुरी बनी हुई है, जहां पर आपको देवदार और ओक के घने जंगलों में घूमने का मौका मिलेगा और यह काफी रोमांचक होने वाला है। जब आप इन जंगलों से गुजरेंगे तो आपको हिरण, तीतर, तेंदुए और हिमालयी चील आसानी से देखने के लिए मिल जाएगी। रिजर्व फॉरेस्ट सेंचुरी में घूमने के लिए आपको 25 रुपए फीस देनी होगी यहां पर सुबह 9 से 6 बजे तक घुमा जा सकता है।

Tourist Spots In Mashobra

पीर पंजाल पहाड़

ये एक ऐसी जगह है जहां से आपको जम्मू और कश्मीर के पीर पंजाल पहाड़ों का खूबसूरत नजारा देखने के लिए मिलेगा। यहां मौसम काफी साफ होता है और नजारे क्लियर दिखाई देते हैं यही वजह है कि पर्यटकों को यह स्थान पसंद आता है।

Tourist Spots In Mashobra

क्रेग्नानो

मशोबरा में क्रेग्नानो भी बहुत ही मशहूर जगह है। दरअसल, यह इटालियन विला है, जिसका निर्माण शेवेलियर फेडेरिको पेलाइट ने अपने शहर के नाम पर करवाया था और यह देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है।

Tourist Spots In Mashobra

यह आपको औपनिवेशिक युग की याद दिलाने वाला है। यहां पर डैफोडिल और जलकुंभी समेत कई फूलों की वैरायटी आपको देखने के लिए मिल जाएगी, जो आपका दिल जीत लेगी। एडवेंचर के लिहाज से भी यह जगह बहुत ही शानदार है आप यहां रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग का आनंद उठा सकते हैं।

वाइल्ड फ्लावर हॉल

यहां पर ब्रिटिश काल की एक भव्य और शानदार हवेली बनी हुई है जो घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है और इसे वाइल्ड फ्लावर हॉल के नाम से जाना जाता है। 1993 में यहां पर आग लग गई थी जिसके बाद इसे होटल में बदल दिया गया था। यहां पर आपको स्विमिंग पूल, स्पा और फिटनेस सेंटर की सुविधा भी मिलेगी।

Tourist Spots In Mashobra

लक्कड़ बाजार

अगर आप मशोबरा जा रहे हैं तो यहां का लक्कड़ बाजार घूमना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि यहां पर आपको लकड़ी से बना हुआ हर सामान मिलेगा, जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

Tourist Spots In Mashobra

यहां पर बच्चों के खेलने के लिए खिलौने से लेकर फर्नीचर और सजावट का सामान आराम से मिल जाता है। इसके अलावा प्राकृतिक जड़ी बूटियां और सूखे मेवे भी इस बाजार में मिल जाते हैं।

महासू मंदिर

भगवान भोलेनाथ को समर्पित किया गया महासू देवता का मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। जहां पर सुबह 7 बजे से शाम की 7 बजे तक दर्शन किए जा सकते हैं। बड़ी संख्या में लोग यहां पर दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं और यह लोगों की आस्था का केंद्र है।

Tourist Spots In Mashobra

कैसे पहुंचे मशोबरा

अगर आप इस जगह पर जाना चाहते हैं तो हवाई, रेल या सड़क मार्ग किसी को भी चुन सकते हैं क्योंकि सभी से यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। निकटतम हवाई अड्डे की बात करें तो शिमला यहां से सिर्फ 10 किलोमीटर दूर है जहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News