Travel Guide : स्मारकों और धरोहरों से कितनी कमाई करती है सरकार? जानें

Taj Mahal, travel guide

Travel Guide : देशभर में कई सारे ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद है जिन्हें सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इन्हीं में दिल्ली का लाल किला, कुतुब मीनार और आगरा का ताजमहल भी शामिल है। इन स्मारकों को देखने के लिए सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं। कोरोना के बाद पर्यटक को की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। स्मारकों व धरोहरों के प्रवेश के लिए लोगों को शुल्क चुकाना पड़ता है। ऐसे में भारतीयों को करीब 40 से 50 रूपये के बीच यहां का टिकट खरीदना पड़ता है। वहीं विदेशियों को 200 से 400 रूपये के बीच टिकट खरीदना होता है।

Travel Guide : यहां जानें स्मारकों और धरोहरों से सरकार की कमाई 

ऐसे में सरकार टिकट बेचकर हर साल करोड़ों रुपए की कमाई कर लेती है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के एक बयान के मुताबिक कोरोना महामारी के बीच थी सरकार ने स्मारकों से करीब 132 करोड रुपए की टिकट बेचकर कमाई की थी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनार से सरकार कितने करोड़ की कमाई करती है? तो चलिए जानते हैं –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।