Coolest Place In India : सर्दियों में भारत की इन जगहों पर जाने से बचे, माइनस 50 तक चला जाता है तापमान

Coolest Place In India : सर्दियों का मौसम चल रहा है और सर्दी के मौसम में ही सबसे ज्यादा लोग घूमने के लिए ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं। क्योंकि भारत में ऐसी कई जगह है जो सबसे ज्यादा ठंडी और खूबसूरत है।

Coolest Place In India : सर्दियों का मौसम चल रहा है और सर्दियों में सबसे ज्यादा लोग घूमने के लिए ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं लोग सबसे ज्यादा भारत में घूमने के लिए आते हैं। दरअसल, भारत में ऐसी कई जगह है जो सबसे ज्यादा ठंडी और खूबसूरत है। इतना ही नहीं यहां कई सारे ऐतिहासिक इमारत दर्शनीय स्थल और संस्कृति से यह शहर है जो इन दिनों लोगों को काफी ज्यादा लुभाते हैं। लेकिन भारत की ऐसी कई जगह है जहां सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है लोग ठंड में उन जगहों पर घूमने तो चले जाते हैं लेकिन बाद में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

अगर आप भी कड़ाके की ठंड में घूमने के लिए जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सर्दियों में ऐसी जगह जाने से बचे जहां का तापमान काफी कम होता है। क्योंकि सर्दियों में ऐसी जगह जाना भी किसी खतरे से कम नहीं है। इन जगहों पर जाकर आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है। वहीं आपको काफी ज्यादा परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए भारत की ऐसी कई जगह है। जहां सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है। उन जगहों पर जाने से आप बचे चलिए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां सबसे ज्यादा ठंड सर्दियों के मौसम में पड़ती है।

ये है भारत की सबसे ठंडी जगह –

केलांग, हिमाचल प्रदेश –

हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। यहां घूमने के लिए सबसे ज्यादा लोग आते हैं। हिमाचल प्रदेश के केलांग को भारत का सबसे ठंडा शहर माना जाता है। यहां ठंड में जाने से बचना चाहिए क्योंकि यहां नदियों, पहाड़ों व घाटियों को देखने के लिए काफी लोग जाते हैं लेकिन ज्यादा ठंड में उनकी हालत खस्ता हो जाती हैं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में का तापमान माइनस 5 डिग्री तक चला जाता है। जिससे सैलानियों को मजा तो आता है लेकिन कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता हैं।

सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर –

कश्मीर किसी जन्नत से कम नहीं है। इसकी खूबसूरती को निहारने के लिए दूर दूर से लोग घूमने आते हैं। ठंड में सबसे ज्यादा लोग यहां बर्फ़बारी का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। लेकिन ये भारत का सबसे ठंडा शहर हैं। यहां का तापमान सबसे कम रहता हैं। 0 डिग्री सेल्सियस से लेकर माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तक यहां का तापमान चला जाता हैं। जिस वजह से कई लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता हैं। लेकिन ठंड में यहां घूमने का मजा ही दुगुना होता हैं। क्योंकि ये जगह जन्नत है।

मुनस्यारी, उत्तराखंड –

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में स्थित मुनस्यारी की खूबसूरती देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। इस जगह को प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। ये सुन्दर और चर्चित हिल स्टेशन में से एक हैं। यहां सबसे ज्यादा ठंड सर्दियों में पड़ती हैं। सर्दी के मौसम में यहां का तापमान माइनस में चला जाता है। अगर आप यहां जाने का सोच रहे हैं तो आपकी सेफ्टी और पूरी सुविधाओं के साथ यहां घूमने के लिए जाए। अगर आप फिट है तो ही यहां जाना आपके लिए बेस्ट हो सकता हैं।

लद्दाख –

लद्दाक भारत की सबसे ठंडी जगहों में से के हैं। यहां तापमान माइनस 12 डिग्री तक पहुंच जाता है। ऐसे में ठंड में यहां जानी का मजा तो कुछ और ही है लेकिन अगर आप स्वस्थ नहीं है तो आपको यहां जाने से बचना चाहिए। ये जगह आपके लिए परेशानी बन सकती हैं। इसलिए आप थोड़ा मौसम बदलने के बाद यहां का रुख करें।

सियाचिन, लद्दाख –

लद्दाख के हिस्से बसा सियाचिन भी सबसे ठंडी जगहों में से एक है। यहां काफी ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं ये शहर हमेशा चर्चा में रहता हैं। यहां ठंड में भर्फ की चादरें देखने को मिलती हैं। साथ ही यहाँ का नजारा भी बेहद खूबसूरत हैं। यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ी ग्लेशियर है, जो भारत का सबसे ठंडा स्थान माना जाता है। सर्दी के मौसम में यहां का तापमान माइनस 50 तक चला जाता है। इसलिए यहां जाने से आपको बचना चाहिए।