Travel Tourism : ये है 4 बेस्ट एडवेंचर कैम्पिंग साइट्स, रोमांटिक पलों को कर सकते हैं एन्जॉय

Travel Tourism : भारत में कुछ ऐसी जगहें है जहाँ लोग सर्दियों के मौसम में कैम्पिंग करने के साथ एडवेंचर का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। सबसे ज्यादा यहां कपल्स और सोलो ट्रिप वाले लोग आना पसंद करते हैं।

Travel Tourism : सर्दियों में घूमने का मजा ही कुछ और होता है। सर्दियों में घूमने के साथ अगर नाईट कैम्पिंग करने का मौका मिले तो मजा और दुगुना हो जाता है। अगर आप एडवेंचर प्रेमी है और कैम्पिंग करने का शौक रखते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। जी हां, सर्दियों में कुछ कैम्पिंग साइट्स इतनी मशहूर है कि दूर दूर से यहां लोग आते हैं। भारत में कुछ ऐसी जगहें है जहाँ लोग सर्दियों के मौसम में कैम्पिंग करने के साथ एडवेंचर का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। सबसे ज्यादा यहां कपल्स और सोलो ट्रिप वाले लोग आना पसंद करते हैं। अपने भी नाईट कैम्पिंग का सपना देखा होगा तो भारत की ये 4 जगह सबसे बेस्ट है। आप डेस्टिनेशन की बकेट लिस्ट में इन चार जगह को रख सकते हैं। क्योंकि यहां आपको पार्टनर के साथ एन्जॉय करने के साथ साथ एडवेंचर का भी भरपूर आनंद मिलता है।

सर्दियों में कैम्पिंग करने के लिए बेस्ट है ये जगह –

स्पीति वैली –

हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां की वादियों का दीदार करने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। यहां हजारों पर्यटक कैम्पिंग करने के लिए भी आते हैं क्योंकि सर्दियों के मौसम में यहां लोग सबसे ज्यादा कैम्पिंग करना पसंद करते हैं उसका मजा ही कुछ और होता हैं। क्योंकि नाईट कैम्पिंग में यहां सुहानी रात में तारों से भरा आसमान देखने के साथ ही आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पलों को एन्जॉय कर सकते हैं। अगर आप सोलो ट्रिप पर है तो आप अकेले भी अपनी लाइफ के खूबसूरत पलों को जी सकते हैं यहां कोई नहीं रोकता है। ये जगह बेहद खूबसूरत है। यहां सर्दियों में स्पीति घाटी की सैर कर रहे हैं तो सर्दी के मौसम में यहां खूब बर्फबारी होती है। जहां के नजरें बेहद खूबसूरत है।

चन्द्रताल लेक –

हिमाचल प्रदेश में ही एक और एडवेंचर्स और कैम्पिंग के लिए बेस्ट जगह है चन्द्रताल झील जो हिमाचल प्रदेश की लाहौल स्पीति में स्थित है। यहां दूर दूर से लोग खूबसूरत नज़रों का दीदार करने के साथ अपने पार्टनर की यादों का पिटारा भरने के लिए आते हैं। यहां पहाड़ों से घिरी इस झील की सुंदरता वाकई लोगों का दिल जीत लेती हैं। यहां के नज़रों के बीच और सर्दियों के मौसम में कैम्पिंग करना सबसे अच्छा होता है। उसका मजा ही कुछ और होता है। यह भारत के अच्छे कैम्पिंग साइट्स में से भी एक है। एडवेंचर प्रेमी झील तक पहुंचने के लिए ट्रेकिंग करते हैं उसके बाद यहां तक आते हैं।

सोलंग वैली

मनाली की वादियों में स्थित ये सोलांग वैली बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है। सबसे ज्यादा कपल और ग्रुप में लोग यहां एन्जॉय करने आते हैं। यहां की खूबसूरती के नजरें लोगों को मंत्र मुग्ध कर देते हैं। बर्फ से ढकी चादर और सुहाने मौसम के बीच अगर आप पार्टनर के साथ मनाली आ रहे है तो सोलांग में कैम्पिंग का आनंद जरूर लें। यहां आपको एडवेंचर के लिए भी स्कीइंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाम्बिंग, रैपलिंग, बॉन फ़ायर और पैराग्लाइडिंग करने का मौका मिलेगा।

त्सो मोरिरी लेक –

दुनिया की सबसे ऊचाइयों में बसा त्सो मोरिरी लेक लद्दाक की बेहद खूबसूरत जगह में से एक है। यहां कई कपल्स और सोलो ट्रिप करने वाले लोग आते हैं। यहां किनारे कैंपिंग करने का मजा ही कुछ और है। सर्दियों में यहाँ बर्फ से ढकी झील देखने का मजा ही कुछ और है। यहां ला,कैम्पिंग के लिए लग्जरी टेंट लगाया जाता है। जिसमें आप पार्टनर के साथ रुक सकते हैं। साथ ही रोमांटिक पलों को एन्जॉय कर सकते हैं। साथ ही आप पहाड़ों के बीच बसे इस शानदार जगह पर आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। कैम्पिंग के दौरान यहां की खूबसूरत रात आपकी मेमोरी में एकदम फिट सी हो जाएगी।