White City के नाम से फेमस है भारत ये शहर, खूबसूरती मोह लेगा मन

अगर आप White City को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार ट्रिप हो सकती है। यहां आपको महाराणा प्रताप के शस्त्र और अस्त्र देखने को मिलेंगे।

White City

White City : हर शहर की अपनी अलग-अलग पहचान होती है। कोई किसी चीज के लिए फेमस होता है, तो कोई किसी चीज के लिए फेमस होता है। कुछ खानपान के लिए जाने जाते हैं, तो कुछ टूरिस्ट प्लेस के हिसाब से पहचाने जाते हैं। कुछ जगहों पर हम एडवेंचर कर सकते हैं, तो कुछ जगहों पर ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं।

अपने साथ गौरवशाली इतिहास समेटे भारत के भिन्न-भिन्न शहरों में से एक शहर को सफेद नगरी के नाम से भी जाना जाता है। समय के साथ-साथ सभी शहरों में बदलाव देखने को मिलता है, लेकिन एक चीज है वह जब कभी नहीं बदलती… वह है यहां की सुंदरता और यहां की विशेषता… कुछ शहर रंगों के हिसाब से पहचाने जाते हैं। जैसे पिंक सिटी, वाइट सिटी, रेड सिटी… आज हम आपको व्हाइट सिटी के बारे में बताएंगे।

White City

क्यों कहा जाता है सफेद नगरी?

रंगों वाले शहर के बारे में सुनकर मन में यह ख्याल आता होगा कि क्या इसी रंग का यह शहर होगा। जी नहीं, ऐसा नहीं है। इसके बावजूद, इन नगरों को रंगों के नाम से जाना जाता है। दरअसल, भारत के राजस्थान में स्थित उदयपुर शहर को व्हाइट सिटी के नाम से जाना जाता है। आखिर इस शहर को सफेद नगरी ही क्यों कहते हैं, यह भी एक बड़ा प्रश्न है।

White City

खूबसूरती मोह लेगा मन

दरअसल, इस शहर में बहुत सी ऐसी इमारतें बनी हुई है जो संगमरमर की है। सफेद होने के कारण ऊंचाई से देखने पर शहर बिल्कुल सफेद कलर की नजर आती है। यहां आने वाले पर्यटक इस खूबसूरत नजारे से काफी ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसलिए इस शहर को लोग व्हाइट सिटी के नाम से भी जानते हैं। यहां एक-से-बढ़कर-एक पैलेस है, जो कि घूमने लायक है। यहां पर्यटक दूर-दराज से आते हैं। शाम के समय यह शहर और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आने लगता है, क्योंकि जब लाइटों से पूरी शहर सजी होती है, तो यहां का नजारा भी काफी अलग सा हो जाता है।

White City

White City का इतिहास

शहर के इतिहास की बात करें, तो इसकी स्थापना महाराणा प्रताप के पिताजी महाराणा उदय सिंह ने साल 1559 में की थी, लेकिन चित्तौड़गढ़ किले पर मुगलों द्वारा बार-बार आक्रमण होने के बाद उन्होंने अपने पोते अमर सिंह के जन्म के बाद दूसरी जगह नगर को बसाने का प्लान बनाया। जिसे आज उदयपुर के नाम से जाना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां आज भी उदयपुर सिटी पैलेस में महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ अपनी फैमिली के साथ रहते हैं। महल के बहुत सारे हिस्से को पर्यटकों के लिए खोले गए हैं, जबकि कुछ हिस्से में वह खुद रहते हैं। इस महल में बड़े-बड़े उद्योगपतियों सहित एक्टर एक्ट्रेस शादी रचाते हैं। अगर आप सफेद नगरी को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार ट्रिप हो सकती है। यहां आपको महाराणा प्रताप के शस्त्र और अस्त्र देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही इतिहास से रूबरू होने का भी मौका मिलेगा।

White City


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News