UGC NET Result 2022 : यूजीसी नेट रिजल्ट जारी, यहाँ ऐसे करें चेक

Atul Saxena
Published on -
MP News, MP college

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC ) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) का रिजल्ट आज शनिवार को जारी कर दिया है। रिजल्ट को UGC की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आसानी से चेक किया जा सकता है। UGC NET Result 2021 (UGC NET Result 2021) पिछले हफ्ते जारी होने वाले थे, लेकिन किन्हीं कारणों से रिजल्ट अब तक जारी नहीं किए जा सके थे, लेकिन आज इंतजार खत्म हो गया ।

बता दें कि UGC NET जून 2021 और दिसंबर 2020 परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की गई थी। पहला चरण 20 नवंबर 2021 से 5 दिसंबर 2021 तक, दूसरा चरण 23 दिसंबर से 27 दिसंबर 2021 तक और तीसरा चरण 4 से 5 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन मोड में हुआ था। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) में 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीयन कराया था। कुल 81 विषयों की परीक्षा देशभर के 837 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें – महाकाल के भक्तों के लिए अच्छी खबर, बाबा की भस्म आरती में प्रवेश शुरू, आदेश जारी

ऐसे करें चेक

  • नतीजे देखने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट–ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें, जो एक बार जारी होने के बाद पेज के अंत में उपलब्ध होगा
  •  नई विंडो खुलेगी, यहां अपना परिणाम देखने के लिए अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
  •  होमपेज पर ‘UGC NET 2021 result’ लिंक (एक्टिव होने के बाद) पर क्लिक करना होगा और अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि या पासवर्ड टाइप करके लॉग इन करना होगा।
  • यूजीसी नेट 2021 रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। इसे आप चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा आगे के लिए प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News