Unexplored Hill Station: घूमने के लिए ढूंढ रहे हैं शांति भरी जगह, भारत के इन 5 हिल स्टेशन का करें दीदार

Diksha Bhanupriy
Published on -
Unexplored Hill Station

Unexplored Hill Stations In India: घूमने फिरने के लिहाज से भारत एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। बात चाहे धार्मिक स्थलों की करी जाए या फिर ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों की यहां वह हर स्थान मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर सकता है।

भारत में एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस मौजूद है जहां सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ दिखाई देता है। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में सभी कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और अपने समर वेकेशन को बेस्ट बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता है और इन्हें एक तरह से एक्सप्लोर ना किए गए हिल स्टेशन कहा जा सकता है।

शहर में रहने वाले लोग जब भी घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं तो वह किसी ऐसी जगह पर जाने का सोचते हैं जहां उन्हें शांति का अहसास और वह खुद को भीड़भाड़ से दूर रखकर अच्छा समय बिता सकें। आज हम आपको ऐसे ही हिल स्टेशन की जानकारी दे रहे हैं जिनके बारे में आपने नहीं सुना होगा और जब आप यहां पहुंचेंगे तो आपको ज्यादा लोग देखने को नहीं मिलेंगे।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rohit Das (@rohitdas.official)

ये है Unexplored Hill Station

रेवलसर

दिल्ली से 8 किलोमीटर दूर मंडी जिले में मौजूद यह जगह झील के शहर के रूप में जाना जाता है। कुछ सालों पहले तक ये पर्यटकों के लिए एक ऑफबीट डेस्टिनेशंस थी लेकिन अब धीरे-धीरे लोगों को इसके बारे में पता पड़ने लगा है और यह उनकी पसंदीदा जगह बनने लगी है।

Unexplored Hill Station

हिंदू, बौद्ध और सिख समुदाय के लोगों के लिए धार्मिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध जगह पर आपको फिर भी भीड़ कम देखने को मिलेगी। दिल्ली के पास यह जगह एक अध्यात्मिक हिल बन चुकी है शायद यही वजह है कि यहां जाने के बाद लोगों को शांति का एहसास होता है।

गुशैनी

गुशैनी एक बहुत ही शांत गांव है जो कुल्लू जिले में बना हुआ है और जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो आपको एक ही लाइन में खूबसूरत सुधार बने हुए दिखाई देंगे। समुद्र तल से 4500 फीट ऊपर इस जगह की दिल्ली से दूरी 550 किलोमीटर है। ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से यह गांव बहुत ही पास पड़ता है और बहुत खूबसूरत है।

Unexplored Hill Station

नौकुचियाताल

नैनीताल की तरह दिखने वाली यह जगह बहुत ही शांत है और आप यहां पर वोटिंग का आनंद उठा सकते हैं। यहां की झील में बोटिंग करने का जो आनंद मिलता है वह आपको किसी और हिल स्टेशन पर नहीं मिलने वाला है। 2 से 3 दिन में आप यहां मौजूद होमस्टे में ठहर कर इस पूरी जगह को आराम से देख सकते हैं।

Unexplored Hill Station

जो लोग नैनीताल की भीड़ से बचना चाहते हैं और खूबसूरत प्राकृतिक नजरों के साथ बर्ड वाचिंग और वन्यजीवों को निहारना चाहते हैं उनके लिए यह एक बेहतरीन प्लेस है।

तोश

तोश एक ऐसी जगह है जो लोगों के लिए वीकेंड पर जाने की डेस्टिनेशन बन चुका है। कसोल और मणिकरण के रास्ते से थोड़ा आगे निकलने के बाद ही जगह पड़ती है लेकिन यहां जाने के लिए आपको सीधा रास्ता नहीं मिलेगा। इस जगह पर पहुंचने के लिए आपको ट्रेकिंग का सहारा लेना होगा हालांकि, ऊपर पहुंचने के बाद आपको कई सारे होमस्टे मिल जाएंगे। यहां रुक कर आप बेहतरीन प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

Unexplored Hill Station

धर्मकोट

धर्मकोट एक ऑफबीट हिल स्टेशन है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है इसलिए यहां पर कम भीड़ दिखती है। ऐसी पर्यटक जो किसी शांत जगह की तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह जगह बिल्कुल बेस्ट है और यह मैकलोडगंज से वाकिंग डिस्टेंस पर मौजूद है।

Unexplored Hill Station

अगर आप इस शांत जगह की सैर करना चाहते हैं तो मैकलोडगंज से रिक्शा लेकर भी यहां पर पहुंचा जा सकता है। यहां आपको सरसों के बड़े-बड़े खेत दिखाई देंगे और इसके साथ मेडिटेशन करने के लिए रिट्रीट भी यहां पर मौजूद है। यह जगह शहरों से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर सबसे ज्यादा आकर्षित करती है।

यह कुछ ऐसे अनएक्सप्लोर हिल स्टेशन है जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और आप में से कुछ लोगों ने इनका नाम भी नहीं सुना होगा। अगर आप भी समर वेकेशन में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं और किसी शांति से भरी जगह पर जाना चाहते हैं तो इनमें से किसी भी जगह का चुनाव कर सकते हैं। जब आप यहां जाएंगे तो प्राकृतिक खूबसूरती आपका दिल जीत सकती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News