UP Weather : प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात, मानसून की सक्रियता बढ़ी, 70 जिलों में वर्षा, 23 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट, वज्रपात-तेज हवाएं, जानें शहरों का हाल

Pooja Khodani
Published on -
weather alert today

UP Weather Alert Today : यूपी में लगातार हो रही मानसूनी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है, अन्य नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, कई पुल क्षतिग्रस्त हो गए है, मार्ग बाधित है, सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई है। बिजनौर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। राहत आयुक्त कार्यालय ने हफ्ते भर में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। वही आज बुधवार को भी यूपी के 23 जिलों में भारी बारिश और 43 जिलों में मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

16 जुलाई तक जारी रहेगी बारिश

यूपी मौसम विभाग के अनुसार आज 12 जुलाई को भी पश्चिमी/पूर्वी UP के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश तो 13 जुलाई को पश्चिमी UP में लगभग सभी स्थानों पर बारिश हो सकती है । पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में अति भारी तो 12 से 15 जुलाई को पश्चिमी -पूर्वी UP में करीब करीब सभी स्थानों पर बारिश होगी। वाराणसी समेत पूर्वांचल में 13 जुलाई के बाद अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। कानपुर में गरज के साथ बारिश हो सकती है। 15 जुलाई तक तेज हवाओं के साथ रुक-रुककर तेज वर्षा होगी। 16 जुलाई तक इसी तरह का मौसम बने रहने की संभावना जताई है। 15 जुलाई को भारी बरसात का पूर्वानुमान जताया है।

इन जिलों में अलर्ट

यूपी मौसम विभाग ने आज बुधवार को बिजनौर और मुरादाबाद में तेज बरसात को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सहारनपुर, बागपत समेत पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 51 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। रामपुर, बरेली, पीलीभीत, मथुरा, हाथरस और आगरा में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है। सहारनपुर के 25 गांव, 12 मोहल्ले बाढ़ और मुजफ्फरनगर में 2 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। अगले 1 हफ्ते में कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। आगरा में 14 जुलाई तक बरसात होगी और 20 के 25 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा चल सकती है।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  1. अंबेडकरनगर, अमेठी, औरैया, अयोध्या, बदायूं, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, देवरिया, इटावा, गोरखपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मैनपुरी, पीलीभीत, रायबरेली, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर, सीतापुर, सुल्तानपुर और उन्नाव में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।
  2. आगरा ,अलीगढ़, आजमगढ़, बलिया, बांदा, बस्ती, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात, कासगंज, कौशांबी, ललितपुर, महोबा, मथुरा, मऊ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर, संतरविदास नगर, संभल, सोनभद्र और वाराणसी में गरज-चमक के साथ बारिश होगी।
  3. सहारनपुर, मुजफ्फरपुर, मेरठ, बागपत, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, बदायूं, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, कन्नौज, औरैया, इटावा, बहराइच, सीतापुर, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अमेठी, प्रतापगढ़, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, बलिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया है।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News