UP Weather Alert : आज 42 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, चलेगी तेज रफ्तार से हवा, इन इलाकों में लू का असर, मानसून पर बड़ा अपडेट

आज रविवार को 14 जिलों में मूसलाधार और 44 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।कहीं कहीं पर बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलेगी।

Pooja Khodani
Published on -
Weather Update

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है। आज रविवार को पश्चिमी यूपी में अलग-अलग जगहों पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश तेज हवा की संभावना है। हालांकि 23 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं कहीं जगहों पर लू चलने के आसार है।आज रविवार को 14 जिलों में मूसलाधार और 44 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।कहीं कहीं पर बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलेगी।

आज इन जिलों में भारी बारिश/लू का अलर्ट

  • आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, अंबेडकर नगर एवं आसपास में भारी बारिश का अलर्ट।
  • अलीगढ़, मथुरा, हाथरस से लेकर एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी जैसे जिलों में लू की स्थिति।
  • बागपत, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद में लू का असर।
  • बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, पीलीभीत, जालौन, हमीरपुर, महोबा,झांसी, ललितपुर एवं आसपास के क्षेत्र में गरज चमक के साथ बारिश।

4 दिन इन जिलों में बारिश-आंधी और बिजली का अलर्ट

23 से लेकर 26 जून तक सहारनपुर, मेरठ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, कानपुर, खैरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, अंबेडकनगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज, गाजीपुर, मऊ, बलिया, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सोनभद्र, प्रतापगढ़, चंदौली, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर जिलों में बारिश आंधी का अलर्ट जारी किया गया है।24 जून को पूर्वी यूपी गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर, कुशीनगर, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, प्रयागराज, आजमगढ़, मऊ, महाराजगंज, बलिया में बारिश।

जानिए पूरे हफ्ते के मौसम का ताजा हाल

  • मध्‍य क्षोभ मंडल में जम्‍मू कश्‍मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभ मंडल में बंगाल की खाड़ी से आ रही नम पुरवा हवाओं के कारण मॉनसून की परिस्थितियां अनुकूल हैं। बिहार से मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, ऐसे में संभवाना है कि 48 घंटे के भीतर यूपी में प्रवेश करेगा।
  •  पूर्वी यूपी में 23 जून से वर्षा की तीव्रता में वृद्धि होगी। 24 जून पूर्वोत्तर तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश , पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25-26 जून को तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • 23 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर गरज चमक के साथ बारिश तो पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर ऊष्ण लहर लू और पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने की संभावना है।
  • 24 से 26 जून के दौरान पूर्वांतल की कुछ जगहों पर भारी बारिश तो 25 जून तक पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में तापमान में भी बढ़ोतरी के संकेत है। इसके साथ ही 28 जून तक प्रदेश में बारिश होने का सिलसिला जारी रह सकता है।मानसून अपनी उत्तरी सीमा की तरफ सामान्य गति से बढ़ रहा है,अगले 2-4 दिन में मानसून पूरे उत्तर प्रदेश को कवर कर लेगा। 

UP Weather Alert : आज 42 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, चलेगी तेज रफ्तार से हवा, इन इलाकों में लू का असर, मानसून पर बड़ा अपडेट UP Weather Alert : आज 42 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, चलेगी तेज रफ्तार से हवा, इन इलाकों में लू का असर, मानसून पर बड़ा अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News