UP Weather : आज पूरे प्रदेश में वर्षा का अलर्ट, 14 जिलों में भारी बारिश, चलेगी तेज हवा, बिजली गिरने चमकने के आसार, जानें पूरे हफ्ते का हाल

अगले 48 घंटे के अंदर पूरे उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है, कई जिलों में बिजली भी गिर सकती है। आज शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

IMD

UP Weather Alert Today : उत्तर प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून छाने लगा है, जिसके असर से पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों और पूर्वी यूपी में लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश होने और बिजली गिरने एवं बादल गरजने की भी संभावना जताई गई है। इस दौरान प्रदेश में 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के भी आसार है।

आज इन जिलों में भारी से तेज बारिश का अलर्ट

  • शनिवार को लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना है।
  • बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बरेली, पीलीभीत, बांदा, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अलीगढ़, कासगंज, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर और बाराबंकी में भारी बारिश का अलर्ट।
  • चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संतरविदास नगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर,लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद , हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूंउन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर , श्रावस्ती और बहराइच में बादल गरजने और बिजली गिरने चमकने की संभावना ।

आज का शहरों का तापमान

  • लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिसे तो न्यूनतम तापमान 23 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।
  • वाराणसी, प्रयागराज, झांसी और बुलंदशहर में आज बादल रहेंगे। यहां का अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
  • उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में अधिकतम तापमान 35 से 36 डिसे तो न्यूनतम तापमान भी 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

3 जुलाई तक ऐसा ही रहेगा मौसम का हाल

  • उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बने चक्रवात परिसंचरण से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बन रहा है, बंगाल की खाड़ी में हलचल से नमी बढ़ने के कारण प्रदेश के मध्यवर्ती क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई है। आगामी चार-पांच दिनों तक ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक और वज्रपात के साथ मध्यम से भारी वर्षा की स्थिति बनेगी।फिलहाल 3 जुलाई तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।
  • बुंदेलखण्ड क्षेत्र के अधिकांश भाग तथा मध्य मैदानी क्षेत्र के दक्षिणी भाग में औसत अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है, जबकि अन्य अंचलों में यह सामान्य अथवा सामान्य से आंशिक रूप से कम रहेगा।
  • 29 जून को न्यूनतम तापमान 24 डिसे और अधिकतम 32 डिसे, 30 जून को न्यूनतम तापमान 24 डिसे और अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक दर्ज हो सकता है। इन दो दिनों में ज्यादातर आकाश में बादल छाए रहेंगे और बारिश के साथ बादल गरजने के आसार है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News