UP weather : मौसम में बदलाव, छाएंगे बादल, कोहरे-गुलाबी ठंड की दस्तक, 25 अक्टूबर को साइक्लोनिक सर्कुलेशन का दिखेगा असर

उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठंड के दस्तक देखने को मिल रही है। दरअसल कई क्षेत्रों में ठंडी का अहसास होगा।

mp weather

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली के दिन उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मौसम (UP Weather)  साफ रहेगा। हालांकि कुछ इलाकों में मौसम के बदलने की संभावना जताई गई है। मौसम केंद्र लखनऊ की मानें तो 28 अक्टूबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और दिन में तेज धूप निकलेगी। हालांकि सुबह और शाम कोहरे (Fog) की दस्तक देखने को मिलेगी। इसके अलावा तापमान (temperature) में तीन से पांच फीसद की गिरावट जारी रहेगी।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठंड (pink cold) के दस्तक देखने को मिल रही है। दरअसल कई क्षेत्रों में ठंडी का अहसास होता है। कोहरे की गतिविधियों में तेजी आएगी। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है रात के तापमान 20 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है। गोंडा बलरामपुर सिद्धार्थनगर महाराजगंज गोरखपुर देवरिया बस्ती संतकबीरनगर सीतापुर लखीमपुर खीरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज ,जालौन इटावा कानपुर में तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

Read More : शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, पदस्थापना सूची जारी, यहां देखें लिस्ट

25 अक्टूबर से सुबह और शाम के साथ-साथ रात ठिठुरन बढ़ेगी। कोहरे और धुंध में लगातार वृद्धि देखने को मिलेगी। राज्य की राजधानी लखनऊ में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वायु प्रदूषण बढ़ने की संभावना जताई गई। सुबह के अलावा शाम में कोहरे और धुंध जाएंगे बनारस में मौसम साफ रहेगा। प्रयागराज में तेज हवाएं चलने के आसार जताए गए हैं जबकि कानपुर गोरखपुर आगरा में लोगों को तीव्र हवा से बचने की चेतावनी जारी की गई है।

पर्वतों पर हो रही बर्फबारी के कारण लगातार उत्तर भारत की तरफ से तेज होगा। उत्तर प्रदेश मध्य भारत की तरफ बढ़ रही है। ऐसे में 2 से 3 दिनों में तापमान में तीन से पांच फीसद गिरावट का पूर्वानुमान जताया गया है। साथ ही मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब के डिप्रेशन में बदलने की संभावना जताई है। इससे उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियों से इनकार किया गया है। हालांकि तेज हवा चलेगी इसके साथ ही आसमान में बादल घिरे रहेंगे।