UP Weather:मौसम में बदलाव, पश्चिमी विक्षोभ का असर, बूंदाबांदी के संकेत, बढ़ेगी ठंड-कोहरा, जानें पूर्वानुमान

प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदलना शुरू होगा।  गाजियाबाद व नोएडा में आने वाले दिनों में कोहरा छाएगा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

up weather

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट।  पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के मौसम के मिजाज बदल गए है।  इसके प्रभाव प्रदेश से तापमान में गिरावट, ठंड और कोहरे में वृद्धि दिखाई दे रही है।  यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ गुजरने से मौसम बदल रहा है और पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते पश्चिमी हवा में नमी की मात्रा बढ़ गई है, ऐसे में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े..Teacher Recruitment: 16000 पदों पर निकली है भर्ती, 16 नवंबर से पहलें करें Apply, जानें आयु-पात्रता और सैलरी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि  पश्चिमी हवा 10 से 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है। आगरा आने वाले दिनाें में कोहरे के दस्तक देने के आसार बन रहे हैं।  आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसके अलावा आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदलना शुरू होगा।  गाजियाबाद व नोएडा में आने वाले दिनों में कोहरा छाएगा और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। जनपद में कोहरा दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में पड़ता है।

यह भी पढ़े…कर्मचारियों को फिर मिलेगी सौगात! 96 हजार तक बढ़ेगी सैलरी, नए वेतन आयोग पर ताजा अपडेट

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूर्वांचल सहित वाराणसी और उत्‍तर भारत में गुलाबी ठंड और कोहरे ने दस्‍तक दे दी है, ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी ठंड की ओर होना तय माना जा रहा है। पछुआ हवाओं के जल्‍द असर होने के भी आसार है।इधर मेरठ और वेस्‍ट यूपी में भी कोहरे का असर दिखाई देने लगा है।पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से मेरठ में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। विभाग ने 10 नवंबर से तीन दिनों तक कोहरा और उसके बाद धुंध छाने का अनुमान जताया है।