UP Weather : बदला मौसम, 5 जिलों में आज बारिश, गरज-चमक की संभावना, छाएंगे बादल, कई जिलों में तेज होगा गर्मी का असर, जानें IMD पूर्वानुमान

मंगलवार से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखेंगे। बादलों का आवागमन जारी रहेगा। न्यूनतम तापमान में कमी देखी जा सकती है। इसके अलावा अधिकतम तापमान भी सामान्य बना रहेगा। मौसम शुष्क होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 19 मार्च से गर्मी की तीव्रता में इजाफा देखा जा सकता है। वही दिल्ली एनसीआर में हो रही बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम पर इसका असर पड़ेगा।

IMD UP Weather Update : उत्तर प्रदेश के मौसम में बड़े बदलाव देखने की उम्मीद है। पूरे उत्तर भारत में गर्मी का असर दिखने लगा है। फरवरी के महीने समाप्त होते ही  तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि सुबह और शाम हल्की गुलाबी ठंड का अनुभव हो रहा है। दोपहर में कड़ी धूप निकलने के साथ ही सूर्य की तपिश बढ़ती जा रही है। लोगों को उमस का एहसास भी होने लगा है। इसी बीच एक बार फिर से उत्तर प्रदेश में मौसम बदलने के आसार नजर आ रहे हैं।

अधिकतम तापमान में भी दो से 3 फीसद की वृद्धि 

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। 2 मार्च को नोएडा सहित कई जिलों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। तेज हवा चलने का भी पूरा अनुमान जारी किया गया है। सुबह की शुरुआत ठंडी हवाओं से हुई है। वहीं बुधवार से मौसम में ली हुई करवट का असर देखने को मिलेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। लखनऊ में आज कड़ी तेज धूप खिली रहेगी। इसके साथ ही क्षेत्र में न्यूनतम तापमान के साथ अधिकतम तापमान में भी दो से 3 फीसद की वृद्धि की संभावना जताई गई है।

कई इलाकों में छिटपुट बारिश की भी संभावना 

नोएडा में भी आज मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। मौसम विभाग की मानें तो नोएडा में हल्के बादल छाए रहने की उम्मीद जताई गई है। कई इलाकों में छिटपुट बारिश की भी संभावना जताई गई। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया गया। गाजियाबाद में भी आज मौसम में थोड़ी नमी देखने को मिलेगी। ठंडी हवाएं चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया।

तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना

इसके अलावा प्रयागराज, मेरठ और अलीगढ़ में 48 घंटे के बीच बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को धूप खिली रहेगी। हालांकि हवा की रफ्तार तेज रहेगी। 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। सुबह-शाम ठंड का अनुभव होगा। प्रयागराज में मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं कई जिलों में मार्च महीने के अंत तक तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई गई है।

गर्मी का प्रकोप फिलहाल शुरू होने वाला है। पहले हफ्ते से गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। गाजियाबाद में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि नोएडा में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। नोएडा में आज बादल छाए रहेंगे। गाजियाबाद में मौसम सुहावना बना रहेगा। अलीगढ़, प्रयागराज, लखनऊ में भी आज मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देख सकते हैं। बादलों का आवागमन जारी रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव हो रहे। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से उठ रही नमी के कारण भी मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं।