UP Weather: मौसम में बदलाव, 35 जिलों में कोहरे-शीतलहर का अलर्ट, स्कूलों में छुट्टी, बारिश के संकेत, जानें IMD पूर्वानुमान

16 जनवरी से ठंड वापसी करेगी और शीत लहर चलेगी। अनुमान है कि तापमान चार डिग्री से भी नीचे जा सकता है। 18 जनवरी तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रहने के आसार है। गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज सहित आसपास के जिलों में आज से अगले 5 दिनों तक बर्फीली हवाएं चलने के आसार हैं।वही पूरे प्रदेश में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

UP Weather Alert Today 2023: उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। आज 16 जनवरी को 30 से ज्यादा जिलों में कोहरे और शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी मौसम विभाग ने प्रदेश में 19 जनवरी तक भीषण ठंड, घने कोहरे और शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है।इसका असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा देखने को मिलेगा। इस दौरान पारा 5 डिग्री तक गिर सकता है। वही पश्चिमी यूपी में 20 जनवरी तक बादल छाए रह सकते है और हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना बन सकती है।

3 दिन घने कोहरे शीतलहर का अलर्ट

यूपी मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक शीतलहर और कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश 16, 17 से 18 जनवरी के बीच शीतलहर की चपेट में रहेगा। 16 जनवरी से ठंड वापसी करेगी और शीत लहर चलेगी। अनुमान है कि तापमान चार डिग्री से भी नीचे जा सकता है। 18 जनवरी तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रहने के आसार है। गोरखपुर, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज सहित आसपास के जिलों में आज से अगले 5 दिनों तक बर्फीली हवाएं चलने के आसार हैं।वही पूरे प्रदेश में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते चल रहीं उत्तरी पश्चिमी बर्फीली हवाओं के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा अगले कुछ दिनों तक घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में रहने वाला है। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है। कई जिलों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की भी चेतावनी है। लखनऊ और आसपास को छोड़कर पूर्वी यूपी के कई जिलों में घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। वही हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। इसके साथ ही वेस्ट यूपी में 20 जनवरी तक हल्की बारिश के भी आसार है।

24 जनवरी के बाद बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, 18 से 20 जनवरी तक पश्चिमी यूपी में बादल छाने और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके बाद 25-26 जनवरी को भी गरज-चमक के साथ बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया जा रहा है, ऐसे में बूंदाबूंदी के बाद ठंड बढ़ने की संभावना है। पश्चिमोत्तर के पहाड़ों पर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और दूसरा 18 जनवरी तक सक्रिय होगा। फिर 22 जनवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जो तिब्बत की ओर से बढ़ेगा तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में हल्की बारिश की संभावना बनेगी। इससे गोरखपुर, महराजगंज में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

35 जिलों में कोहरे का अलर्ट, स्कूल में छुट्टी

  • मौसम विभाग ने यूपी के 36 जिलों में सोमवार को कोहरे का अलर्ट जारी किया है। इनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ जिला शामिल है। इसके अलावा बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, हाथरस, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, अमरोहा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, महोबा, ललितपुर और आसपास के इलाकों में कोहरा छाया रहेगा।
  • आगरा, अलीगढ़, मथुरा, झांसी, हमीरपुर, जालौन, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है।
  • सर्दी के सितम को देखते हुए गोरखपुर, हापुड़, गाजीपुर और बदायूं समेत कई जिलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है। इधऱ, कोहरे के चलते ट्रेनें और बस यातायात प्रभावित हो रहा है। सड़कों पर देर शाम और सुबह सुबह गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी दिखाई दे रही है।