UP Weather: चक्रवात का असर, 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

गणेश चतुर्थी के दिन भी लखनऊ, अयोध्या समेत 15 जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

up weather alert today

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण एक बार फिर वातावरण में नमी बढ़ने लगी है और बारिश का दौर शुरू हो गया है। यूपी मौसम विभाग (UP Weather Department) ने आज बुधवार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के दिन भी लखनऊ, अयोध्या समेत 15 जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वही कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और बिजली चमकने की चेतावनी के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. CG Weather: मौसम में बदलाव, इन जिलों में बारिश के आसार, तापमान में भी वृद्धि, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग (UP Weather Forecast) ने आज बुधवार 31 अगस्त को पूर्वांचल के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। बारिश का ये सिलसिला 3 सितंबर तक जारी रहेगा। इस सप्ताह में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश के रूप में इसका असर दिख सकता है। फिलहाल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही बारिश होगी।इस साल मानसून शुरु होने से अब तक 326.2 मिली मीटर बारिश हुई है। जबकि अनुमान लगाया गया था कि 583.3 मिली मीटर बारिश होगी।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! 4% DA में फिर वृद्धि संभव, एरियर-अन्य भत्तों का भी मिलेगा लाभ, जानें अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार,वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय से होकर गुजर रही है, इसके कारण उत्तर प्रदेश में भी बारिश के पूरे आसार बने हुए हैं। एक सप्ताह तक प्रदेशभर के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई पूर्वी जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है

इन जिलों में अलर्ट

यूपी के लखनऊ, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, बरेली, हाथरस, मैनपुरी, आगरा, झांसी, कानपुर नगर, औरैया, फुरसतगंज, फतेहपुर, प्रयागराज, बलिया, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, संत कबीर नगर और बहराइच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है। कुछ जिलों में बिजली की गरज के साथ बारिश हो सकती है।