UP Weather:पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, शीतलहर-घने कोहरे का अलर्ट, जानें IMD का पूर्वानुमान

UP Weather Update Today: क्रिसमस के बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश का मौसम बदल गया है। पिछले 24 घंटों में कहीं कहीं हल्की बारिश के साथ तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बढ़ती ठंड और शीतलहर के प्रकोप के चलते कई स्कूलों के समय में भी परिवर्तन किया गया है। यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की माने तो आज 26 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से बादल छा सकते है और नए साल तक कोहरा घना बना रहेगा।आने वाले दिनों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से कम हो सकता है।

यूपी मौसम विभाग (UP weather alert) की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। आज 26 और 27 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति बनने के आसार है। आज सोमवार को बादल छाएंगे और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बन सकती है। 27 और 28 दिसंबर महानगर और इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। 27 दिसंबर से 3 जनवरी तक कई इलाकों में कोहरा बना रहेगा।

कोल्ड वेव का अलर्ट

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग (UP weather Forecast) ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, आज तापमान में गिरावट और कई राज्यों में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की गई है । वही शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है और अगले 2 दिनों तक शीतलहर की स्थिति रहेगी। , वही कोहरे के साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति बनने के आसार है।

दिसंबर अंत कर बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार , 27 दिसंबर तक हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र यानी जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान तक पश्चिमी विक्षोभ पहुंचेगा और हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होगी।इससे वातावरण में नमी बढ़ेगी और पछुआ हवाओं के पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंचने ही तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। उप्र में तीन दिनों तक तापमान में कुछ खास बदलाव नहीं होंगे। उसके बाद पश्चिमी हवाओं के चलते तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की गई है। 28 दिसंबर तक कोहरा परेशान करेगा। ।

स्कूल का समय बदला

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड को देखते हुए लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, बदायूं जैसे जनपदों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।लखनऊ में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खोलने का आदेश तो अयोध्या में विद्यालयों का समय 10 बजे से लेकर 3.30 कर दिया गया है। वही गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों का समय 9 बजे से कर दिया गया है।