UP Weather: मौसम में बड़ा बदलाव, 2 दर्जन से जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी, जानें विभाग का पूर्वानुमान

अगले 5 दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

UP weather

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर प्रदेश के मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। अगले 5 दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। लखनऊ, प्रयागराज,वाराणसी, गोरखपुर, गाजियाबाद सह‍ित कई ज‍िलों में हल्‍की बार‍िश तो कहीं तेज बार‍िश हो सकती है। 1 सितंबर तक प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। आगरा, प्रयागराज और वाराणसी जैसे जिलों में गंगा, यमुना, वरुणा और चंबल नदियां उफान पर है जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है और कई में बाढ़ का खतरा है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सितंबर में ढाई गुना बढ़ सकती है सैलरी, 49000 तक होगा वेतन में लाभ

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में अगले 5 दिनों तक 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। काशी और लखनऊ में 31 अगस्त तक बारिश और घने बादल छाए रहेंगे। 30 अगस्त तक आगरा , गोरखपुर , गाजियाबाद और नोएडा में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। प्रयागराज में भी आज बारिश हो सकती है और अगले तीन दिनों तक भी घने बादलों के बीच बारिश होने की संभावना है। अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, औरैया, इटावा, कन्‍नौज, आजमगढ़, जौनपुर, मैनपुरी आद‍ि ज‍िलों में बादल छाए रहेंगे।

यह भी पढ़े.. MP: राज्य शासन का बड़ा फैसला, 31 अगस्त तक पूरा होगा ये काम, कलेक्टरों को निर्देश जारी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी रविवार और सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। यूपी में मंगलवार तक भारी बारिश के आसार बन रहे हैं और हवाएं तेज गति से चलेंगी। रविवार शाम से यहां मौसम का मिजाज बदलेगा और सोमवार को बारिश हो सकती है। मानसून की ट्रफ रेखा हिमालय की तलहटी के करीब से गुजर रही है वहीं एक ट्रफ रेखा बंगाल की दक्षिणी खाड़ी क मध्य भागों से गुजर रही है। एक ट्रफ रेखा बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों से दक्षिण तटीय तमिलनाडु तक औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर है।

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया और देवरिया में रविवार को बारिश का अलर्ट है। आज से 5 दिनों तक इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।