UP Weather : आज एक्टिव होगा नया सिस्टम, 25 जिलों में कोल्डवेव-कोहरे का अलर्ट, 22 जनवरी से बारिश के आसार, जानें IMD पूर्वानुमान

यूपी में 20 जनवरी के बाद शीतलहर कोहरे का असर कम होगा और बारिश की संभावनाएं बनेगी। यूपी मौसम विभाग ने आज 18 जनवरी को 25 जिलों में कोहरे और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।  22 से 24 जनवरी तक के बीच प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी से हल्की बारिश तक दर्ज हो सकती है।

UP Weather Alert Today 2023: आज बुधवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 20 जनवरी के बाद शीतलहर कोहरे का असर कम होगा और बारिश की संभावनाएं बनेगी। यूपी मौसम विभाग ने आज 18 जनवरी को 25 जिलों में कोहरे और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।  22 से 24 जनवरी तक के बीच प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी से हल्की बारिश तक दर्ज हो सकती है। 21 जनवरी से पारा बढ़ेगा, 23 जनवरी से दिन का तापमान लगभग 23 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

शीतलहर कोहरे के लिए 48 घंटे का अलर्ट

मौसम विभाग (UP Weather Update Today) के अनुसार, 19 जनवरी की सुबह तक प्रदेश के लगभग 25 जिलों आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, रायबरेली, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रयागराज, जौनपुर, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र में शीतलहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज बुधवार को लखनऊ समेत आसपास के जिलों में सुबह के समय हल्का कोहरा रह सकता है। वही दिन के समय मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेगा। नोएडा और गाजियाबाद समेत पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में गुरुवार से बादल छाने और शुक्रवार तक पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रभावी होने की संभावना जताई है। बादल छाने से न्यूनतम तापमान में वृद्धि का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ेगा मौसम

यूपी मौसम विभाग (UP Weather Forecast) के अनुसार,आज 18 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा फिर 22 जनवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जो तिब्बत की ओर से बढ़ेगा तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में बारिश होगी।  एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से 25 जनवरी तक उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है, इसके साथ ही एक बार फिर से उत्तर भारत में ठंड बढ़ जाएगी। 19 जनवरी तक उत्तर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में शीतलहर के आसार हैं। वहीं 22 जनवरी तक बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

22 से 35 तक बारिश की संभावना

यूपी मौसम विभाग (UP Weather Alert) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी 22 और 23 जनवरी को यूपी के कुछ इलाकों में बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। वही 23 और 24 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार है। इसके बाद 25-26 जनवरी को भी गरज-चमक के साथ बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।