UP Weather : पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, 16 अगस्त तक वर्षा, आज 20 जिलों में बारिश की चेतावनी, बिजली-तेज हवा, जानें शहरों का हाल- IMD अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
up weather

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त तक मौसम के मिजाज यूहीं बने रहने के संकेत है। आज शुक्रवार को 13 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।वही पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं, आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, हालांकि अलनीनो के असर से अब मानसून कमजोर होने लगा है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक आज शुक्रवार को लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज, संतकबीरनगर, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और सीतापुर में बारिश के साथ गरज-चमक होने का अलर्ट जारी किया गया है।  शुक्रवार को मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर और बस्ती के आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश और तराई बेल्ट से जुड़े हुए लगभग 25 जिलों में गरज और चमक के साथ  बारिश के आसार हैं।  11 अगस्त को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर हल्की बारिश भी हो सकती है। आज अधिकतम तापमान 33°C और न्यूनतम तापमान 27°C तक रह सकता है।

यूपी मौसम विभाग की ओर से आगामी सप्ताह भर में पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई बेल्ट से जुड़े जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। मानसून की तरफ लाइन वर्तमान में पंजाब से होते हुए पूर्व में मणिपुर की ओर गुजर रही है। वही साथ ही एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। वही प्रशांत महासागर में बनने वाले अलनीनो का भी असर है। लखनऊ के आसपास के जिलों में शुक्रवार को छिटपुट बारिश के आसार हैं।

15 अगस्त तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल

यूपी मौसम विभाग को 11 और 12 अगस्त को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान तो पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।  12 अगस्त को भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं तेज बारिश और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। 13 अगस्त को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थान पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। 15 अगस्त को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर बारिश के आसार है। 15 से 16 अगस्त तक प्रदेश में तमाम जगहों पर झमाझम बारिश तो कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश भी दर्ज हो सकती है।

जानें शहरों का तापमान

  • लखनऊ में आज शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।
  • बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस लेकर 27 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।
  • बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस लेकर 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • इसके अलावा मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस लेकर 34 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News