UP Weather: कानपुर सहित 12 जिले में बारिश का अलर्ट, 7 जिलों में ओलावृष्टि, गरज चमक की चेतावनी, पूर्वांचल में आंधी, गिरेगा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -

UP Weather Today, IMD UP Weather  उत्तर भारत में मौसम बदल गया है। दरअसल कई जगहों पर भारी बारिश और तेज हवा सहित आंधी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है। हालांकि 11 मार्च तक बारिश की गतिविधि जारी रहेगी। इस को लेकर अलर्ट जारी किया गया। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के कारण एक ट्रफ रेखा रायपुर से झारखंड की तरफ बढ़ी है।

जिसका असर भी उत्तर प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर रही नमी के कारण आसमान क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि तापमान में कुछ खास अंतर नहीं देखने को मिलेगा। बावजूद इसके मौसम विभाग अलर्ट जारी किया गया।

कई जिले में भारी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के कई जिले में भारी बारिश और आंधी सहित ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले बीते 24 घंटे में राजधानी लखनऊ में बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा कानपुर में गाजियाबाद और प्रयागराज में भी तेज हवा चलने के साथ कई जगहों पर बारिश देखने को मिली।

आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

राजधानी दिल्ली के आसपास नोएडा और मेरठ के इलाकों में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। आंधी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। शाम 4:00 बजे के बाद इन क्षेत्रों में मौसम में भारी बदलाव नजर आ सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। कानपुर, प्रयागराज में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है।

पिछले 24 घंटे के दौरान मौसम

पिछले 24 घंटे के दौरान वाराणसी, बलिया, गाजीपुर समेत कई जिलों में सुबह से ही मौसम में बदलाव नजर आ रहे हैं। धूप में तल्खी नहीं है। कम तीव्रता से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं होली के दिन भी कई क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिली थी। इसके साथ ही गुरुवार को भी बारिश की आशंका जाहिर की गई है। 11 मार्च तक फिलहाल मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

यहाँ छाएंगे बादल

आजमगढ़, प्रयागराज, कौशांबी सहित दक्षिणी हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। हालांकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया जा सकता है। आगरा में ओले गिरने के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है। होली के दिन लखनऊ में 30 मिनट तक जोरदार बारिश भी देखने को मिली है। कानपुर में भी बूंदाबांदी रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा गुरुवार और शुक्रवार को फिरोजाबाद, इटावा सहित हाथरस, मैनपुरी, एटा, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बनारस, पूर्वांचल, संत कबीर नगर, गोरखपुर, आगरा में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। पिनाहट के गांव करकौली, मगोली, पापरी नगर, रेहा, बरेंडा और मनसूखपुरा में भी ओले गिरने की स्थिति का पूर्वानुमान जताया गया है।

कानपुर में 48 घंटे बारिश की चेतावनी जारी की गई है। न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की कमी देखने को मिली है। वहीं अगले 48 घंटे तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है। तेज आंधी भी देखने को मिल सकती है।

रात के तापमान में गिरावट

बता दे कि माह शुरू होने के साथ ही तेज और तीव्र धूप शुरू हो गई है। इसके अलावा तपिश जारी है। हालांकि तीन दिन तक तापमान में गिरावट का अनुमान लगाया गया है। रात के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम भी बदल गया है। पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पहाड़ों से गुजरने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बादलों की आवाजाही शुरू हुई है। ऐसे में मौसम का बदलना जारी रह सकता है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पछुआ और पूर्वी हवा दोनों के कारण बड़े बदलाव नजर आने वाले हैं। 3 दिन तक तापमान में हल्की गिरावट देखी जाएगी। 2 , 3 फीसद की गिरावट देखने को मिल सकती है।बंगाल की खाड़ी से होकर पूर्वी हवा भी मौसम का हिस्सा बन रही है। ऐसे में बादलों की आवाजाही जारी रहेंगे।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News