UP Weather : 35 जिलों में 28 जनवरी तक होगी बारिश, 4 संभागों में ओलावृष्टि की चेतावनी, गरज-चमक-आंधी का अलर्ट, चक्रवाती हवा का प्रभाव, जानें IMD पूर्वानुमान

यूपी में आगामी 3 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। लखनऊ सहित कानपुर, नोएडा और 5 संभागों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही ओलावृष्टि और गरज चमक आंधी का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

UP  Weather, IMD UP Weather : उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सुबह से ही उत्तर प्रदेश में बादल छा रहे हैं। इसके अलावा गुरुवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 35 जिले में बारिश की चेतावनी जारी करते हुए अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को सुबह से शाम तक लगातार हो रही बारिश से मौसम में भारी बदलाव देखने को मिले। इसके साथ ही तापमान में तीन से चार फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है।

कई इलाके में तेज बारिश के कारण कपकपी जैसा एहसास हो रहा है। वहीं लखीमपुर, जालौन, हरदोई, नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में आज भी बारिश और तेज बारिश की संभावना जताई गई है। हरदोई में  बारिश में पिछले 5 साल का रिकॉर्ड टूटा है। 8.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि ग्रेटर नोएडा सहित दिल्ली में भी बारिश देखने को मिली है।

गुरुवार को भी तेज बारिश का पूर्वानुमान

लखनऊ में बुधवार को हल्की बारिश होने के साथ ही गुरुवार को भी तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। हालांकि हल्की धूप खिली रहेगी। सर्दी से काफी हद तक राहत मिलेगी बादलों का आवागमन जारी रहेगा। शीतलहर के प्रकोप से इनकार किया गया है। गलन आदि की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। कड़ाके की सर्दी के कारण कई जिलों में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। फैजाबाद में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री जबकि सुल्तानपुर में 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 12 वाक्य हरदोई में भी न्यूनतम तापमान में तीन फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है।

आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी

30 जनवरी तक उत्तर प्रदेश में रुक-रुक कर बारिश और अवस्थी सहित ठंड का पूर्वानुमान जारी किया गया है आज 35 जिलों में बारिश और ओले गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है 27 जनवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में भारी बदलाव देखने को मिलेंगे। बदरा और बारिश से उत्तर प्रदेश के कई जिले तरबतर होंगे।

लखीमपुर खीरी के अलावा हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, बुलंदशहर, आगरा, औरैया, रामपुर, बरेली, मथुरा, हाथरस, कासगंज, अलीगंज, बुलंदशहर, पीलीभीत, झांसी और शाहजहांपुर, गाजियाबाद और हापुर के साथ गरज चमक आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

विजिबिलिटी 500 मीटर रिकॉर्ड

हालांकि नोएडा और गाजियाबाद में अभी भी सुबह कोहरे की दस्तक देखने को मिल रही है। 8:00 बजे तक विजिबिलिटी 500 मीटर रिकॉर्ड की जा रही है। 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इसके साथ ही बादलों को हटाने का काम हवा द्वारा किया जाएगा। जिसके कारण 2 दिन तक राहत देने के बाद एक बार फिर से 28 जनवरी से मौसम में बड़ा बदलाव दिखेगा।

इन क्षेत्रों में गरज चमक और आंधी की चेतावनी

पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों पर सर जी वापस लौट रही है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा बरेली, अलीगढ़, उन्नाव, आगरा, कानपुर, इटावा, फतेहपुर, पीलीभीत और कन्नौज में गरज चमक और आंधी की चेतावनी जारी की गई है। तेज रफ्तार हवा के साथ ही ओले पड़ने का भी पूर्व अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही बहराइच, लखीमपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, सीतापुर में भी ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।