UP Weather: 9 सितंबर को फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में बारिश के आसार, जानें विभाग का पूर्वानुमान

लखनऊ में 8 और 9 सितंबर को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बूंदा-बांदी की संभावना है, वहीं 10 और 11 सितंबर को राजधानी लखनऊ में बारिश का अनुमान है।

mp weather Today

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। 17 सितंबर के बाद कभी भी उत्तर प्रदेश से मानसून विदा हो सकता है, लेकिन इसके पहले 9 सितंबर को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। आज बुधवार 6 सितंबर को यूपी के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।वही तापमान में भी परिवर्तन आ सकता है।

यह भी पढ़े..CG Weather: नए सिस्टम से बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, इन जिलों में भारी बारिश के आसार, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अधिकांश जिलों में आज बादल छाए रहेंगे और बारिश की कोई संभावना नहीं है। लखनऊ में 8 और 9 सितंबर को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बूंदा-बांदी की संभावना है, वहीं 10 और 11 सितंबर को राजधानी लखनऊ में बारिश का अनुमान है। 9  सितंबर को हल्की बारिश दस्तक  और 11 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला चलेगा। 12-13 सितंबर को पूरे क्षेत्र में अच्छी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बुधवार को दिन में बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बादल पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। पूर्वांचल के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। वाराणसी में शाम 4 बजे से बारिश के आसार जताए गए है। गोरखपुर में भी मौसम में बदलाव का असर देखने को मिलेगा। आगरा में 4 दिन के बाद मौसम फिर करवट ले सकता है। बादल छाने के साथ ही बारिश शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़े..Bank Holiday 2022: फटाफट निपटा लीजिए जरूरी काम, 9 से 26 सितंबर के बीच 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें अपडेट

वर्तमान में मानसून की अक्षीय (ट्रफ) रेखा गंगानगर, हिसार, हरदोई, गोरखपुर, पटना, बोकारो होते हुए दक्षिण पूर्व में बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है।9 सितंबर से बादलों में बढ़ोत्तरी होने के साथ बारिश के आसार हैं।कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। खास करके पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने के संकेत हैं।

बता दे कि 18 जिलों में अब तक सामान्य से 60 से 78 फीसदी तक कम बरसात हुई है और 19 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से 50 से 59 फीसदी तक कम बरसात हुई है। राज्य के 40 जिले रेड जोन में हैं. यहां 20 से 59 फीसदी तक कम बरसात दर्ज की गई है, शेष जिले ग्रीन जोन में हैं। पर यहां भी सामान्य से कम वर्षा हुई है। संभावना है कि इस बार समय से पहले ही मानसून की विदाई हो सकती है।