UP Weather: दिवाली बाद बदलेगा मौसम, दिखेगा गुलाबी ठंड का असर, पढ़े विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है,जो उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है।

mp weather

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली बाद उत्तर प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा ।आने वाले दिनों में विक्षोभ के प्रभाव से दिन का तापमान बढ़ेगा और रात में गिरेगा। बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय हालात बनने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है और यह अगले तीन चार दिनों में सक्रिय होकर दीपावली के आसपास बादलों की सक्रियता बढ़ा सकता है। यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) की मानें तो आज 21 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा। इस महीने के आखरी सप्ताह में ठंड की दस्तक होगी।

यह भी पढ़े..MP Weather: फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मेरठ और आसपास के जिलों में त्‍योहार के करीब आने पर मौसम में बदलाव दिखेगा और ठंड होने लगी है। वही पूर्वांचल सहित वाराणसी में मौसम का रुख लगातार बदला हुआ है और न्‍यूनतम पारा 18 डिग्री पर पहुंच गया है, ऐसे में जल्द ठंड की दस्तक होगी। माना जा रहा है कि अब पखवारे भर में कोहरे का दौर शुरू होगा जो फरवरी तक जारी रहेगा। लखनऊ में अगले पांच दिनों तक मौसम में शुष्कता रहेगी और तापमान में भी अधिक बदलाव नहीं होगा,लेकिन दीपावली के बाद प्रदूषण बढ़ने के पूरे आसार हैं। आगरा में भी गुलाबी ठंड का आगाज होने लगा है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, वेतन में 25 प्रतिशत तक वृद्धि, खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि वर्तमान में उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है,जो उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है। अगले 48 घंटे में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। हिमालय पर आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी सर्द हवा गंगा के मैदानी क्षेत्रों में असर दिखाई दे रहा है, जिसके चलते न्यूनतम तापमान में कमी आ रही है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरने की संभावना जताई है।