OPS: कर्मचारियों के लिए ताजा अपडेट, राज्य में पुरानी पेंशन लागू, जल्द जारी होगी अधिसूचना, बनेगी SOP

pensioners pension

OLD PENSION SCHEME 2023: हिमाचल प्रदेश के 1.39 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। राज्य में पुरानी पेंशन योजना तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है, लेकिन इसकी अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है। हालांकि पहले कयास लगाए जा रहे थे कि सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब संभावना जताई जा रही है कि इसी हफ्ते में जारी कर दी जाएगी।इसके बाद ही स्थिति साफ होगी कि इसमें क्या क्या विकल्प होंगे। विभागों के कर्मचारियों को इसका लाभ किस तरह मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कैबिनेट बैठक की कार्यवाही से संबंधित दस्तावेज सामान्य प्रशासन विभाग ने वित्त विभाग को भेज दिया है, इसके बाद वित्त विभाग इस पर राय लेने के लिए मामला विधि विभाग को भेजेगा। । सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि ओल्ड पेंशन को लागू करते समय कर्मचारियों को नुकसान नहीं होना चाहिए। इन सभी बिंदुओं और तकनीकी पहलुओं पर विचार के बाद ही नोटिफिकेशन जारी होगा। पुरानी पेंशन योजना में कितनी राशि मिलेगी, कौन सा फॉर्मूला होगा, एसओपी किस तरह से बनेगी ऐसे तमाम सवालों के जवाब अभी आना बाकी है, मुख्यमंत्री और वित्त विभाग के अधिकारियों ने इस पूरे मामले को गोपनीय रखा हुआ है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)