कर्मचारियों को जल्द मिलेगा 4% डीए और दिवाली बोनस का तोहफा! सीएम लेंगे अंतिम फैसला, नवंबर में कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक संभव

Pooja Khodani
Published on -
Employees DA update

Uttarakhand Employees DA Hike/Diwali Bonus 2023 : उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ता वृद्धि और दिवाली बोनस पर ताजा अपडेट है। सोमवार को हुई उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक में पुरानी पेंशन योजना और चतुर्थ श्रेणी के कर्मियों के भत्ते पर तो फैसला हो गया लेकिन कर्मचारियों के डीए और दिवाली बोनस पर निर्णय नहीं हो पाया ।हालांकि मंत्रिमंडल ने अनौपचारिक रूप से सीएम पुष्कर सिंह धामी को इस संबंध में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया है,ऐसे में अब सबकी निगाहें सीएम के फैसले पर टिकी है।

केन्द्र ने की डीए में 4% वृद्धि, दिवाली बोनस का लाभ

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों का 4% महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने के बाद अब राज्यों में भी डीए के दरों में संशोधन करना शुरू कर दिया है। अबतक हरियाणा, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु और राजस्थान में बढोत्तरी हो चुकी है और अब उत्तराखंड सरकार द्वारा डीए बढ़ाने और दिवाली बोनस की चर्चाएं तेज है। प्रदेश के 3 लाख से अधिक राजकीय, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी निकायों के कार्मिकों व पेंशनर के महंगाई भत्ते को 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत किया जाना है।

बढ़ेगा महंगाई भत्ता, दिवाली बोनस का भी लाभ

खबर है कि उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार भी दिवाली से पहले राज्य के लगभग 3 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और बोनस का ऐलान कर सकती है।इसके लिए वित्त ने इस संबंध में पत्रावलियों को उच्चानुमोदन के लिए भेजा है। वही दिवाली बोनस पर भी फैसला हो सकता है। इस साल भी राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिवाली के मौके पर बोनस के रूप में 7000 रुपये दिए जाएंगे। 4800 ग्रेड पे तक के कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।कैबिनेट द्वारा मुख्यमंत्री को इन दोनों फैसलों के लिए अधिकृत किए जाने के बाद अब सबकी निगाहें सीएम पर टिक गई है। संभावना है कि सीएम पुष्कर इस संबंध में जल्द कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक कर कोई फैसला ले सकते है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News