Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

OPS Update: पुरानी पेंशन योजना पर अपडेट, कर्मचारियों ने की जल्द लागू करने की मांग, आंदोलन की चेतावनी, संसद घेराव की तैयारी

pensioners pension

OLD PENSION SCHEME 2023 : आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों से पहले देशभर में पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग दिनों दिन तेज होती जा रही है। राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में ओपीएस लागू होने के बाद अब केन्द्रीय कर्मचारियों भी ओपीएस को लेकर अब आर-पार की लड़ाई के मूड में है। 2024 से पहले पांच लाख NPS कर्मचारी अब संसद का घेराव करने की तैयारी है, इसके लिए नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन’ (NJCA) ने नई रणनीति बनाई है।

देश में पुरानी पेंशन बहाली को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारी संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है। संगठनों ने एनपीएस खत्म कराने और ओपीएस का लाभ दिलाने के लिए बड़े आंदोलन का ऐलान किया है। हाल ही में 21 जनवरी को नई दिल्ली में हुई ‘नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन’ (एनजेसीए) की नेशनल कन्वेंशन की बैठक में फैसला लिया गया कि अगर केंद्र सरकार ने ओपीएस बहाल नहीं की तो मानसून सत्र के दौरान संसद का घेराव किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)