उत्तर प्रदेश के 3 संभागों सहित 10 जिलों में गिरा तापमान, आज शाम से बदलेगा मौसम, बढ़ेगा कोहरा, कानपुर-लखनऊ में गुलाबी ठंड

Kashish Trivedi
Updated on -
Weather Update

यूपी मौसम, UP Weather, IMD UP Mausam : उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। पहाड़ी क्षेत्र से सटे हुए जिलों में गुलाबी ठंड का असर बढ़ रहा है। सुबह और शाम सर्दी का अनुभव होने लगा है। दिन में तेज धूप खिल रही है। हालांकि मौसम शुष्क बना हुआ है। फिलहाल यह प्रक्रिया जारी रहने वाली है।

कानपुर से आसपास के मैदानी इलाके में गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में जल्द ही तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। आज शाम से मौसम बदलने का भी अनुमान जताया गया है। उत्तर प्रदेश के कई इलाके प्रदूषण की चपेट में है। हवा बेहद खराब की गई है लोग थ्रोट इनफेक्शन की चपेट में आ रहे हैं। तराई के जिलों में रात के तापमान तेजी से लुढ़क रहे हैं। ठंड बढ़ने लगी है पिछले सप्ताह की शुरुआत के साथ ही वेमौसम बरसात से ओलावृष्टि देखी गई थी। हालांकि पर्वतों पर हो रही बर्फबारी का असर भी लखनऊ सहित कानपुर और कई इलाकों में देखा जा रहा है।

तराई के जिलों में रात के तापमान में गिरावट 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा खराब हवा कानपुर की रिकॉर्ड की गई है। सुबह की शुरुआत ढूंढ के साथ देखी जा रही है। आने वाले दिनों में धुंध में और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। लखनऊ समय सभी जिलों में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। दिन में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है जबकि रात का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक हो गया है।

उत्तर प्रदेश में आज शाम से मौसम बदल सकता है। तेज धूप खिल रही है जबकि रात में ठंड का अनुभव हो रहा है। मैदानी क्षेत्रों में ठंड का असर ज्यादा दिख रहा है। कोहरे में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। 31 अक्टूबर तक ठंड को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान में फिलहाल कोई ज्यादा बदलाव नहीं जताई गई है।

पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के बाद आसमान में बादलों का डेरा है। रात के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। कानपुर मंडल द्वारा मौसम शुष्क घोषित किया गया है। सोमवार को तापमान में एक-एक डिग्री की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। हल्की बूंदाबादी की आशंका पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण जताई गई थी, अब वह हल्के बादल भी छट गए हैं।

वाराणसी बलिया चुर्क बहराइच लखनऊ हरदोई कानपुर इटावा लखीमपुर खीरी और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जबकि उरई बस्ती झांसी शाहजहांपुर नजीबाबाद मुरादाबाद में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस है। न्यूनतम तापमान घटकर 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है। वही हवा की गति 9 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। हवा का रुख भी बदल सकते हैं। ठंड की शुरुआत होने के साथी पर्वतों पर बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण उत्तर प्रदेश में नवंबर में एक बार फिर से मौसम में बड़े परिवर्तन होंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News