साइबर हमले से हिला उत्तराखंड का सरकारी सिस्टम, ठगों ने 90 Websites को बनाया निशाना, काम-काज हुए ठप

पिछले कुछ समय में साइबर हमलों ने न सिर्फ आम नागरिकों को परेशान किया है बल्कि इससे सरकारी सिस्टम भी नहीं बच पा रहे हैं। दरअसल कुछ ही समय पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक कर लिया गया था वहीं अब उत्तराखंड का सरकारी सिस्टम भी इसका शिकार हो गया है।

गुरुवार 4 अक्टूबर को उत्तराखंड में एक बड़े साइबर हमले ने राज्य के सरकारी सिस्टम को हिलाकर रख दिया। दरअसल इस साइबर हमले का असर करीब 90 सरकारी वेबसाइट्स पर दिखाई दिया, इनमें बड़ी बड़ी वेबसाइट्स जैसे मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं भी शामिल थीं। जानकारी के अनुसार इस साइबर हमले के चलते सचिवालय और अन्य सरकारी कार्यालयों का कामकाज भी पूरी तरह से रुक गया, जिसके चलते प्रशासन को गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में साइबर हमलों ने न सिर्फ आम नागरिकों को बल्कि सरकारी सिस्टम को भी अपना निशाना बनाया है। इसका एक उदाहरण सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल को हैक करने का लिया जा सकता है।

सरकारी विभागों की इंटरनेट सेवाएं भी बाधित

दरअसल इस साइबर हमले की गंभीरता का पता इससे लगाया जा सकता है कि यूके स्वान (UK SWAN), जो राज्य के सरकारी इंटरनेट नेटवर्क की रीढ़ है, और मुख्य स्टेट डेटा सेंटर भी हैकरों द्वारा हैक कर लिए गए। बता दें कि यूके स्वान के ठप होने से सभी सरकारी विभागों की इंटरनेट सेवाएं भी बाधित हो गईं, जिससे ऑनलाइन कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया। वहीं जैसे-जैसे सरकारी वेबसाइट्स एक-एक करके बंद होती गईं, सचिवालय और अन्य सरकारी कार्यालयों में अफरा-तफरी मचना शुरू हो गई।

सचिवालय की आईटी शाखा ने एहतियात बरतते हुए बड़ा फैसला लिया

जानकारी के अनुसार साइबर हमले के तुरंत बाद ही सचिवालय की आईटी शाखा ने एहतियात बरतते हुए बड़ा फैसला लिया और सभी सरकारी सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद कर दिया, ताकि हमले का दायरा और न बढ़ सके। वहीं शुक्रवार सुबह तक राज्य के सभी सरकारी सर्वर और वेबसाइट्स पूरी तरह ठप हो चुके थे। सूत्रों के अनुसार इसका सबसे ज्यादा असर महत्वपूर्ण सेवाओं जैसे मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और भूमि रजिस्ट्रेशन की सेवाओं पर पड़ा। वहीं ई-ऑफिस प्रणाली के काम न करने से कई जिलों में लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News