भारतीय जवानों का -25 डिग्री के तापमान में ट्रेनिंग करने का वीडियो हो रहा वायरल

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वर्दी में हमारे बहादुर पुरुषों और महिलाओं के लिए हर समय हमारी सीमाओं की रक्षा करना आसान नहीं होता है। जिसमें फिट रहना, सतर्क रहना और अपनी नौकरी के लिए प्रशिक्षण शामिल है। हाल ही में एक वीडियो में, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों को उत्तराखंड में सीमा के पास कड़ाके की ठंड के मौसम में प्रशिक्षण लेते देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें – MPPSC: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, जल्द होगी 576 पदों पर भर्ती

वीडियो में देखा जा सकता है कि आईटीबीपी के जवान या ‘हिमवीर’ अपने हथियार पकड़े हुए हैं और माइनस 25 डिग्री सेल्सियस पर बर्फ में घुटने के बल खड़े होकर एक शारीरिक अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं। यह वास्तव में काबिले तारीफ है कि वर्दी में पुरुष कितनी सहजता से अभ्यास करते हैं। किसी को भी देखने के लिए, एक बात निश्चित है – बर्फ का विशाल विस्तार और ठंडे ठंडे तापमान किसी के लिए भी आसान नहीं हैं, खासकर वहां रहने और प्रशिक्षण लेने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं के लिए।

यह भी पढ़ें – MP के किसानों को बड़ी राहत

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की स्थापना 24 अक्टूबर, 1962 को भारत-चीन युद्ध के बाद भारत की सीमाओं की रक्षा करने के उद्देश्य से की गई थी। इसका मतलब यह हो सकता है कि 18,800 फीट की ऊंचाई पर 3,488 किमी तक फैली सीमाओं पर चौकस नजर रखना। यह वीडियो देश को गर्व और सम्मान से प्रेरित करता है।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya