गर्मियों में सुकून का एहसास करवाएंगे इन Hill Stations के नजारे, प्रकृति की खूबसूरती में खो जाएगा दिल

घूमना फिरना हर किसी को पसंद होता है। सभी ऐसी जगहों पर जाने का प्लान बनाते हैं, जहां उन्हें मनमोहक नजारों का आनंद लेने को मिल सके। चलिए आज कुछ हिल स्टेशन के बारे में जानते हैं।

hill stations

Hill Stations: गर्मियों का मौसम चल रहा है और सभी कहीं ना कहीं घूमने जा रहे हैं। गर्मी की छुट्टियां होती ही घूमने के लिए है और इस दौरान सभी अपने परिवार में दोस्तों के साथ जमकर एंजॉय करना चाहते हैं। स्कूलों और कॉलेज की छुट्टियों के इस समय में हर कोई अपनी पसंदीदा जगह घूमना चाहता है। भारत एक ऐसा देश है जहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां की सुंदरता आपका दिल जीत लेगी।

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि गर्मी की छुट्टियों में आपको कहां घूमने जाना चाहिए जहां पर आपको गर्मी में भी ठंडा और सुहावने मौसम का आनंद लेने को मिल सके। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जगह हो की जानकारी लेकर आए हैं जो बहुत ही सुंदर है। आपको एक बार यहां जरूर घूमना चाहिए।

सोलांग वैली

हिमाचल प्रदेश की यह सुंदर और मनोरम जगह पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। अपने सुंदर नजारों के अलावा इस जगह को एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी पहचाना जाता है। मनाली के पास मौजूद इस जगह पर एडवेंचर के शौकीनों को एक से बढ़कर एक एक्टिविटीज में शामिल होने का मौका मिलेगा। परिवार के साथ यहां अच्छा समय गुजारा जा सकता है।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग एक बहुत ही सुंदर जगह है और आप चाहे तो इन गर्मियों में यहां पर घूमने जा सकते हैं। यहां पर आपको चाय के बागान, हरे भरे जंगल, दूर दूर तक फैली हरियाली और मनमोहक वादियां दिखाई देंगी।

लद्दाख

गर्मियों के मौसम में जैसे ही घूमने की बात आती है लेह लद्दाख हर किसी के दिमाग में आ जाते हैं। अगर आप भी कहीं घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो लद्दाख एक बहुत ही खूबसूरत जगह जहां का दीदार आपका दिल जीत लेगा। यहां मनमोहन वादियों का आनंद लेने के अलावा एडवेंचर एक्टिविटीज का आनंद भी लिया जा सकता है। सबसे ज्यादा ये जगह बाइकिंग के लिए प्रसिद्ध है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News