Famous Valleys: गर्मियों में करें उत्तराखंड की इन 4 खूबसूरत घाटियों का दीदार, मनमोहक नजारे सफर को बना देंगे यादगार

उत्तराखंड भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है, जो अपने अंदर असीम प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए हैं। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ खूबसूरत घाटियों के बारे में बताते हैं।

Famous Valleys

Famous Valleys: गर्मियों के मौसम में छुट्टियां होने की वजह से सभी घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं। इस मौसम में सभी ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां पर उन्हें गर्मी ना लगे और वह बेहतरीन नजरों के बीच अपना अच्छा समय गुजार सके। इस समय अधिकतर लोगों को हिल स्टेशन का दीदार करते हुए देखा जाता है। हिल स्टेशन ऐसे स्थान है जहां पर गर्मी के मौसम में भी गर्मी का एहसास नहीं होता। आसपास नजर आने वाली सुंदर वादियां और मनमोहक नजारे हमारा दिल जीत लेते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में है जो हिल स्टेशन एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं, तो आज हम आपको उत्तराखंड की कुछ हसीन घाटियों के बारे में बताते हैं जिन्हें एक बार एक्सप्लोर करने का प्लान आपको जरूर बनाना चाहिए। यहां के मनमोहक नजारे देखकर आपका वापस आने का मन ही नहीं करेगा। चलिए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

फूलों की घाटी

उत्तराखंड में फूलों की घाटी है जहां पर आपको खूबसूरत और रंग-बिरंगे फूल देखने को मिलेंगे। यहां आप जितनी दूर तक आपकी नजरे जाएंगे वहां तक आपको फूलों की बहार देखने को मिलने वाली है। इस जगह पर देशी और विदेशी टूरिस्ट अच्छी खासी तादाद में पहुंचते हैं। यह रंग-बिरंगे फूलों से घिरी हुई एक सुंदर जगह है, जहां का नजारा आपको तनाव मुक्त कर देगा।

रूप कुंड घाटी

अगर आपने इस खूबसूरत घाटी की खूबसूरती को अभी तक नहीं देखा है तो इस बार आपको यहां जाने का प्लान जरूर बनना चाहिए। अगर आपने एक बार इस घाटी को एक्सप्लोरर कर लिया तो आपका बार-बार यहां जाने का मन होगा। यह जगह अपनी खूबसूरती के साथ-साथ रहस्यमय और रोमांचक कहानियों की वजह से लोगों को आकर्षित करती है।

मुनस्यारी घाटी

यह ज्यादा इतनी खूबसूरत है कि इस लिटिल कश्मीर के नाम से पहचाना जाता है। अब जब इसे छोटा कश्मीर नाम दिया गया है तो जाहिर से बात है यहां पर इतनी खूबसूरती भी देखने को मिलती होगी। इस घाटी में आपको जो नजारे देखने को मिलेंगे वह हमेशा के लिए आपकी आंखों में कैद हो जाएंगे।

हर की दून घाटी

यह एक बहुत ही प्रसिद्ध और मनमोहन जगह है जो भगवान की घाटी के नाम से मशहूर है। अक्सर यहां पर नेचर्स लवर और ट्रैकर्स को आते हुए देखा जाता है। जिन लोगों को ट्रैकिंग करने का शौक है उनके लिए यह बेस्ट जगह।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News