Weather Forecast : पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत में तूफान-बारिश, पर्वतों पर भारी बर्फबारी, साइक्लोनिक सर्कुलेशन से इन क्षेत्रों में बदलेगा मौसम

weather forecast

IMD Weather Update, Weather Forecast : कई राज्यों में मौसम बदल गया है। लगातार हो रही बारिश के बाद समय से पूर्व ठंड की दस्तक देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश, राजधानी दिल्ली में हुई बारिश और तूफान के बाद ठंड बढ़ गई है। वहीं राजस्थान हरियाणा और पंजाब में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के मौसम में फिर से बड़ा बदलाव देखा गया। सोमवार को आंधी बारिश और ओलावृष्टि के बाद तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम में बदलाव की स्थिति फिलहाल बनी रहेगी। मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। मंगलवार को मौसम में ठंडी जारी रहने वाली है। इस सप्ताह 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आएंगे।

हिमाचल उत्तराखंड सहित जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख में भारी बर्फबारी से बर्फों की परतें बिछ रही है। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिलहाल बदला हुआ है। 9 से 10 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली उत्तर प्रदेश में आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि बिहार के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब,। राजस्थान में आज भी बिजली गिरने के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है दिल्ली मैं सोमवार को मौसम अचानक बदल दिन में ठंडी हवाएं चलने लगी। वही रात को कई इलाके में तेज बारिश देखी गई है। ठंड का एहसास हो रहा है तापमान घटकर 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

हरियाणा पंजाब में समय से पूर्व ठंड की आहट

हरियाणा पंजाब में समय से पूर्व ठंड की आहट देखी जा रही है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में हुए परिवर्तन के बाद अब पहाड़ी क्षेत्रों पर बर्फबारी सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके बाद मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। हरियाणा और पंजाब में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। इसके अलावा तूफान के बाद मौसम में भी बदलाव देखा जा रहा है। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। 8 शहरों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तापमान 10 डिग्री तक लुढ़क गया है। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।

पंजाब में ठंड बढ़ गई है मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें 15 जिले में बीते 3 घंटे में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेज बारिश से जालंधर में जल भराव की स्थिति हो गई है वहीं कई घंटे तक बिजली सप्लाई की व्यवस्था भी ठप रही।

पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखी जा सकती है जबकि तमिलनाडु के लक्ष्यदीप कर्नाटक में भी मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड, उड़ीसा सहित तेलंगाना आदि राज्य में हल्के कोहरे की दस्तक देखी जा रही है। सुबह और शंभर की ठंडी का अनुभव हो रहा है जबकि दिनभर आसमान साफ रहने के साथ ही तेज धूप खिल रही है। हालांकि 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।

पश्चिम बंगाल के पूर्वी इलाके में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखे जा रहे हैं। तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई है। हालांकि कोलकाता में मौसम शुष्क बना हुआ है। इधर असम मेघालय मणिपुर नगालैंड मिजोरम सहित अन्य पूर्वी राज्यों में के साथ मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में कोहरे की दस्तक देखी जा रही है। कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की गई है। कश्मीर के ऊपरी इलाके में बर्फबारी और मैदानी इलाके में हुई बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है। बर्फबारी और बारिश के बाद तापमान में भी कमी आई है। 14 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक मौसम ऐसे ही बने रहने का पूर्वानुमान है। वही 24 अक्टूबर तक मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात की जाए तो अरब सागर में मौसमी गतिविधि तेज हुई है। दक्षिण पूर्व अरब सागर लक्षद्वीप और केरल के आसपास के हिस्से में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन तैयार हो रहा है। 17 अक्टूबर तक इसके कम दबाव के क्षेत्र में विकसित होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि इसकी तीव्रता बढ़ाने के साथ ही यह चक्रवात में बदल सकता है। फिलहाल मौसम विभाग द्वारा इस पर लगातार नजर रखा जा रहा है। कुछ इलाके में भारी बारिश के साथ बर्फबारी भी देखी जा रही है। समय से पूर्व ठंड की दस्तक देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत ठंड के बीच एक बार फिर से एल नीनो के कारण गर्मी का अनुभव हो सकता है। कुछ राज्यों में मौसम गर्म होने का भी अनुमान जताया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News