Weather Update Today : 17 राज्यों में अगले 84 घंटे तक भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, साइक्लोनिक सर्कुलेशन-मानसून सक्रिय, अल नीनो का प्रभाव समाप्त, यहां बढ़ा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Weather Update Today/IMD Alert : मौसम में बदलाव का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं। राजधानी दिल्ली में आज तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। उत्तराखंड में सितम्बर के पहले ही दिन तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। हालांकि इस पूरे सप्ताह उत्तराखंड में बारिश की गतिविधि पर रोक लगेगी। वहीं हिमाचल में भी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है।

अगस्त महीने में 121 साल का रिकॉर्ड टूटा !

अगस्त महीने में 121 साल का रिकॉर्ड टूटा है। सबसे गर्म महीना रिकॉर्ड किए जाने के साथ ही वातावरण में बदलाव भी देखने को मिले हैं। बता दे की 1901 में अगस्त महीने में इतनी गर्मी पड़ी थी जब मौसम सबसे शुष्क और गर्म रिकॉर्ड किया गया था। पूरे मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अगस्त में बारिश कम देखने को मिली है। अल नीनो को इसका सबसे बड़ा कारण माना गया है। इतिहास में मानसून की कमी के सबसे खराब महीना में अब अगस्त को शामिल कर लिया गया है।

कई क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश रिकार्ड

सितंबर महीने में एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। सितंबर महीने के लिए भविष्यवाणी करते हुए मौसम विभाग निकाय है कि कई क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश रिकार्ड की जाएगी। आईएमडी के महानिदेशक महापात्र के मुताबिक 1901 के बाद इस साल अगस्त से मानसून में बेहद कम बारिश रिकार्ड की गई है। अगस्त में पूरे भारत में 191.2 मिली मीटर बारिश हुई है जबकि इससे पहले 1965 में 1992.3 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई थी।

वही सितंबर में एक बार फिर से 91 से 109 प्रतिशत के बीच सामान्य बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी भारत से सटे हिमालय की तलहटी और पूर्वी मध्य भारत में सामान्य से अधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। इसके साथ असम मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम में भी बारिश का सिलसिला जारी है तापमान में लगातार कमी देखी जा रही है।

10 क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी 

आज जिन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है, उनमें

  • बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम सहित केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, विदर्भ में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है।
  • केरल, अंडमान निकोबार दीप समूह के कुछ इलाके में अगले 7 दिन तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है।
  • वहीं 3 सितंबर से झारखंड सहित बिहार और उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गाजियाबाद में आज मौसम साफ रहेगा।
  • मौसम विभाग के मुताबिक मणिपुर, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, त्रिपुरा में हल्की से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
  • राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ सहित हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा, उमस भरी गर्मी का एहसास हो सकता है।  वहीं कई क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे।

मौसम प्रणाली

  • आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक एक उत्तर दक्षिण रेखा के कारण मालाबार तट पर बारिश की संभावना जताई गई है।
  • वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर एक चक्रवाती घेरा निर्मित हुआ है।
  • कर्नाटक में सरकुलेशन और रेखा के बीच स्थित तेलंगाना और आसपास के क्षेत्र में चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है इस पर एक रेखा सक्रिय हुई है।
  • वही बंगाल की खाड़ी में एक और साइकॉलोनिक सरकुलेशन बनने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसके साथ ही पूर्वी भारत और मध्य भारत में एक सप्ताह के भीतर मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होगा।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News