Weather Update Today : तीन राज्यों में बदला मौसम, 17 राज्यों में 3 सितंबर तक बारिश की चेतावनी, 5 राज्यों में 3 सितंबर तक भारी बारिश, यहां बढ़ेगा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mausam imd rainfall weather rainfall

IMD Alert, Weather Update Today: देश के मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि झारखंड सहित उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि पर विराम लग सकता है। हालांकि आसमान में बादल छाए रहेंगे। 10 से 12 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसी बीच 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई ह। वही हिंद महासागर में चक्रवात की चेतावनी जारी की जा रही है। माना जा रहा है कि अक्टूबर नवंबर दिसंबर में इन क्षेत्रों में चक्रवात का निर्माण हो सकता है।

पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा असम, तमिलनाडु सहित पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही सिक्किम, मेघालय, तमिलनाडु, कराई कल, पंजाब , हरियाणा, गिलगित-बाल्टिस्तान, सिक्किम और आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।गोवा मध्य महाराष्ट्र मराठवाड़ा सहित कर्नाटक में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

पूर्वी भारत में 29 30 और 31 अगस्त को भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान मानसून रेखा हिमालय की तलहटी में ही अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में बने रहने की संभावना है। जिसके कारण कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। पंजाब, हरियाणा सहित राजधानी दिल्ली में मौसम में परिवर्तन का पूर्वानुमान जताया गया है। दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक एक रेखा बनी हुई है। जिसके कारण 1 सितंबर तक असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि एक से तीन सितंबर के बीच नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश के साथ गरज चमक और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए ऑरेंज रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं पूर्वी भारत की बात की जाए तो पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 29 30 और 31 अगस्त को भारी बारिश देखने को मिलेगी जबकि अंडमान निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग क्षेत्र में अतिरिक्त भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए भी येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक 29 और 30 अगस्त को तमिलनाडु, पुडुचेरी कराईकाल, गोवा और विदर्भ में बारिश के साथ कई स्थानों पर तेज हवा और बिजली गिरने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। अभी 5 दिनों तक बारिश की गतिविधि पर विराम लग सकता है। एक बार फिर से अगले सप्ताह बारिश की गतिविधि देखने को मिलेगी। बिहार और झारखंड में रविवार से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन का पूर्वानुमान जताया गया है। बिहार, झारखंड में फिलहाल मानसून की रफ्तार धीमी हुई है। हालांकि रविवार से एक बार फिर से मौसम में परिवर्तन होगा। धीरे-धीरे मानसून अपने स्थिति में वापस आएगी। साथ ही भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। रविवार से कई क्षेत्रों में रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। इतना ही नहीं कुछ क्षेत्रों में तापमान में 2 से 3% का गिरावट देखा जा सकता है।

बिहार के 17 जिलों में अगले सप्ताह से भारी बारिश 

बिहार के 17 जिलों में अगले सप्ताह से भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं झारखंड में इस सप्ताह बारिश की गतिविधि में कमी देखने को मिलेगी। इस सप्ताह कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। हालांकि रविवार से मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो गए हैं। साथ ही 80% से अधिक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। झारखंड के पूर्वी सहित मध्य और दक्षिणी क्षेत्र में भारी बारिश देखी जा सकती है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट 

हिमाचल, उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियों पर विराम लगेगा। हालांकि पूर्वी क्षेत्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड और हिमाचल में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है जबकि सिक्किम असम मेघालय मणिपुर में भारी बारिश देखने को मिलेगी। पश्चिम बंगाल, झारखंड उड़ीसा और बिहार में बारिश की रफ्तार देखी जा सकती है। हालांकि दिल्ली में मौसम में परिवर्तन होंगे। मानसून की रेखा उत्तर की तरफ बढ़ने से इन क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि पंजाब,।हरियाणा में तेजी से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

पुडुचेरी,।कराईकल, तमिलनाडु में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, अंडमान निकोबार दीप, लद्दाख, जम्मू कश्मीर में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम अलर्ट

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • कराईकल, केरल, माहे आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी में बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
  • जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News