जानिए क्या है Leptospirosis? क्या है इसके लक्षण? इससे जूझ रहे हैं पंजाब के CM भगवंत मान

क्या आप बैक्टीरियल संक्रमण लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) के बारे में जानते हैं। दरअसल हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी इस गंभीर बीमारी का शिकार हो गए हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हाल ही में गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) के शिकार हो गए हैं। दरअसल तबीयत खराब हो जाने के कारण उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां जांच के बाद इस संक्रमण की पुष्टि की गई है। जानकारी के अनुसार यह गंभीर संक्रमण जानवरों से मनुष्यों में फैलता है। वहीं समय पर इलाज न होने पर यह खतरनाक भी साबित हो सकता है।

हालांकि, अब मुख्यमंत्री भगवंत मान की हालत में सुधार हो रहा है और वे ठीक हैं। वहीं आज इस खबर में हम आपको बताएंगे आखिर गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण लेप्टोस्पायरोसिस क्या है और यह कैसे फैलता है।

क्या है Leptospirosis?

दरअसल लेप्टोस्पायरोसिस एक बैक्टीरियल बीमारी है। यह लेप्टोस्पाइरा नामक बैक्टीरिया से होता है। जानकारी के अनुसार यह बैक्टीरिया संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से या उनके मूत्र और दूषित पानी के जरिए इंसानों तक पहुंचता है। वहीं खासतौर पर यह वायरस चूहे, कुत्ते, मवेशी और सूअर इस बैक्टीरिया के मुख्य वाहक होते हैं। वहीं यदि इस संक्रमण का समय पर इलाज न किया जाए, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है, क्योंकि यह वायरस किडनी, लिवर, हृदय और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

जानिए क्या हो सकते हैं इसके लक्षण

जानकारी के अनुसार Leptospirosis के लक्षण धीरे धीरे हल्के से गंभीर भी हो जाते हैं। वहीं यह हर व्यक्ति में अलग-अलग रूप से दिखाई दे सकते हैं। दरअसल आमतौर पर संक्रमण के 2 से 26 दिनों के भीतर लक्षण दिखाई देने लगते हैं। वहीं शुरुआती लक्षणों में इसमें बुखार के साथ ठंड लगना, सिरदर्द, मांसपेशियों में खासकर पिंडलियों और पीठ में दर्द, आंखों का लाल होना, जी का मचलाना, या उल्टी आना, थकान और कमजोरी जैसी समस्याएं शामिल हो सकती हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News