Wheat Procurement 2024: किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर, समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू, ये रहेेंगे नियम, जानें रेट और प्रक्रिया

गेहूं खरीद के लिए किसानों का खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर पहली जनवरी 2024 से ऑनलाइन पंजीयन शुरू है,अब तक 1,09,709 किसानों ने पंजीयन करा लिया है। रविवार और अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं खरीद सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलेगी।

Pooja Khodani
Published on -
mp farmers

UP Wheat Procurement 2024: उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 1 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है, जो 15 जून तक चलेगी। खास बात ये है कि योगी सरकार ने इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 प्रति क्विंटल निर्धारित किया है, जो पिछले साल से 150 रु ज्यादा है। गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य और रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर या मोबाइल ऐप UP KISHAN MITRA पर रजिस्ट्रेशन-नवीनीकरण कराना जरूरी है।

15 जून तक चलेगी खरीदी

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश भर में 6,500 क्रय केंद्र स्थापित कर गेहूं खरीद की योजना तैयार की गई है। रविवार और अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं की खरीद सुबह 9  से शाम 6 बजे तक चलेगी। किसानों के आधार सीडेड (लिंक) बैंक खातों में ही भुगतान हो सकेगा। योगी सरकार ने 2024-25 में गेहूं क‍ा 11.4 करोड़ टन उत्पादन होने का अनुमान व्यक्त किया है, पिछले सीजन 2022-23 में 11.05 करोड़ टन गेहूं की पैदावार हुई थी। खाद्य और रसद विभाग ने गेहूं का मूल्य भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर करने की व्यवस्था बनाई है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)