क्यों मनाया जाता है World Health Day और क्यों जरूरी है स्वास्थ बीमा, आइए पढ़ें

World Health Day 2022 पर भारत "योग अमृत महोत्सव" मना रहा है, जिसे आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज पूरी दुनिया विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मना रही है। कोरोना महामारी ने लोगों के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित तो स्वास्थ्य सेवाओं से जुडी संस्थाओं और देश की सरकारों ने लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जी तोड़ प्रयास किये और कोरोना महामारी को हरा दिया। इस महामारी ने हमें स्वास्थ्य के प्रति और अधिक गंभीर होने का सबक भी दिया।  यहाँ हम आपको बताते हैं World Health Day के इतिहास के बारे में और स्वास्थ्य बीमा कवर के बारे में।

ये है World Health Day से जुड़ा इतिहास 

विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) हर साल 07 अप्रैल को मनाया जाता है। दरअसल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना की गई थी। इसके दो साल बाद साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) को मनाने का निर्णय लिया गया। WHO ने इस दिन को विश्व स्तर पर मनाने की पहल की इस प्रकार स्वास्थ्य दिवस को मनाने की शुरुआत हुई। चूंकि 07 अप्रैल को WHO की स्थापना हुई थी इसलिए इसी दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाने के लिए चुना गया।

ये भी पढ़ें – प्रदेश में मंत्रिमंडल में बदलाव की संभावनाओं पर क्या बोले प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा !

World Health Day 2022 की थीम 

विशेष रूप से मनाये जाने दिन की एक थीम होती है।  World Health Day 2022 की थीम “हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य” (our planet, our health) है। इसका उद्देश्य हमारे गृह पर रहने वाले हर प्राणी के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना है । विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 (World Health Day 2022) पर भारत “योग अमृत महोत्सव” मना रहा है, जिसे आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – IPO में निवेश करते हैं तो जान लें, जल्दी बदलेगा ये नियम

स्वास्थ्य बीमा कवर के फायदे

कोरोना महामारी ने लोगों के हालात काफी हद तक खराब कर दिए थे, दुनिया भर में बहुत से देश ऐसे था जहाँ रहने वाले लोग इलाज के लिए परेशान थे। हालाँकि सरकारें मुफ्त इलाज कर रहीं थी लेकिन लोग अपनी जेब से कोरोना का महंगा इलाज प्राइवेट अस्पतालों में करा रहे थे।  ये हालात विषम थे लेकिन सामान्य हालत में कई बार लोग पैसे के अभाव में इलाज नहीं करवा पाते, इसे में काम आता है स्वास्थ्य बीमा कवर यानि (Health Insurance Cover), सही समय में इसमें निवेश कर आप अपना और अपनों के बेहतर इलाज करवा सकते हैं। 

1 – किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होते समय स्वास्थ्य बीमा बहुत फायदेमंद होता है।  ये समय स्वास्थ्य बीमा कवर आपकी बचत को बचाता है।  यदि आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस कवर है तो इलाज और दवाइयों का बड़ा खर्चा बच जाता है।

2 – स्वास्थ्य बीमा कवर में बहुत से अस्पतालों में कैशलैस की सुविधा भी होती है जहाँ भर्ती से लेकर इलाज तक में आपका एक रुपया खर्च नहीं होता , आपका बीमा कवर से ये सब कैशलैस हो जाता है। अस्पताल आपके इलाज  इंश्योरेंस कंपनी से सीधे लेगी।

ये भी पढ़ें – SAHARA को बड़ा झटका, 3 कंपनियां नहीं ले सकेगी लोगों से जमा राशि, केंद्र सरकार का बड़ा बयान

3 –  इमरजेंसी में स्वास्थ्य बीमा कवर सबसे ज्यादा लाभदायक होता है , क्योंकि इमरजेंसी कभी भी आ सकती है यदि ये बीमारी से जुडी है तो किसी को पता नहीं होता कि कितना पैसा खर्च होगा।  ऐसे में अदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा कवर है तो ये आपकी बहुत मदद कर सकता है।

4 – हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की किश्त पर किया गया भुगतान आयकर एक्ट 80 C के तहत छूट दिलाता है इसके अलावा भी आयकर में और भी तरीकों से बचत करता है