क्या दिल्ली हाई कोर्ट की चेतावनी के बाद भारत में बैन हो जाएगा Wikipedia? पढ़ें क्या है पूरा मामला?

आज के समय में भारत में भी ज्यादातर लोग जानकारी जुटाने के लिए Wikipedia का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब एक विवाद के चलते इसे बैन करने की चर्चाएं उठ रही है।

हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा Wikipedia को प्रतिबंधित करने की चेतावनी के बाद यह चर्चा भी तेज हो गई है कि क्या भारत में विकिपीडिया पर रोक लगाई जाएगी। दरअसल इस चेतावनी के जवाब में विकिमीडिया फाउंडेशन ने भी जवाब पेश किया है और कहा है कि वे भारत में लोगों को मुफ्त और सुरक्षित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, और उनकी कोशिश यही है कि यह पहुंच बनी रहे।

दरअसल Wikipedia के संचालन से जुड़े इस मुद्दे ने अब गहरा रूप ले लिया है। आइए इस खबर में, इस पूरे मामले पर विस्तार से नजर डालते हैं, जिसमें हम आपको इस मामले की पूरी जानकारी देंगे। वहीं बताएंगे कि इसपर बैन की संभावनाएं क्यों लटक रही है।

जानिए क्या है पूरा मामला?

जानकारी के अनुसार दिल्ली हाईकोर्ट की चेतावनी का मुख्य कारण एक याचिका है, जिसमें विकिपीडिया पर गलत और अपमानजनक जानकारी साझा करने का आरोप लगाया गया है। वहीं इस याचिका को एक समाचार एजेंसी द्वारा दायर किया गया है, जिसमें यह कहा गया कि विकिपीडिया पर प्रकाशित कुछ सामग्री भ्रामक, गलत और आपत्तिजनक है। याचिकाकर्ता ने विकिपीडिया से इस सामग्री को हटाने और अदालत से इस पर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

जानिए कोर्ट ने क्या कहा?

वहीं इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने विकिपीडिया को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वह इस मामले का समाधान नहीं करता और विवादित सामग्री को नहीं हटाता, तो सरकार से विकिपीडिया पर प्रतिबंध लगाने की मांग की जा सकती है। दरअसल आपको बता दें कि विकिपीडिया एक महत्वपूर्ण जानकारी का स्रोत है, जिसका उपयोग भारत में भी करोड़ों लोग करते हैं, ऐसे में इसकी जिम्मेदारी है, कि वह अपनी सामग्री की सटीकता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करे।

जानिए कंपनी का क्या है कहना?

दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट की चेतावनी के बाद, विकिपीडिया का प्रबंधन करने वाली विकिमीडिया फाउंडेशन ने अपने जवाब में कहा कि वे भारत के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं और बैन जैसी परिस्थिति से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। फाउंडेशन ने अपने बयान में यह भी स्पष्ट किया कि वे सभी भारतीय नागरिकों को मुफ्त और विश्वसनीय जानकारी तक पहुंच दिलाने के लिए पूरी तरह समर्पित हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News