पाकिस्तान को खदेड़ने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आतंकवियों को मार गिराने वाले शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल और नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  पकिस्तान के F -16 विमान को मार गिराने वैल भारत के वीर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind)  ने वीर चक्र(Vir Chakra) से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति ने आतंकवादियों को मार गिराने वाले मेजर विभूति और नायब सूबेदार सोमवीर को शौर्य चक्र से सम्मानित किया। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।  गौरतलब है कि अदम्य साहस के बाद भारतीय वायुसेना ने अभिनंदन वर्धमान का प्रमोशन कर पिछले दिनों उन्हें विंग कमांडर से ग्रुप कैप्टन (Wing Commander to Group Captain) बना दिया है।

पाकिस्तान को खदेड़ने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित

27 फरवरी 2019 का दिन भारत के लिए जितना महत्वपूर्ण हैं उतना ही पाकिस्तान भी उसे भुला नहीं सकता क्योंकि इस दिन भारतीय वायुसेना के वीर सपूत विंग कमांडर अभिनंदन ने भारतीय सीमा में घुसने वाले पाकिस्तान के F – 16 को मार गिराया था। अभिनंदन उस समय MIG – 21 उड़ा रहे थे।

पाकिस्तान को खदेड़ने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित

गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकियों ने पुलवामा में अटैक (Pulwama Attack) किया था इसमें भारत के 40 जवान शहीद हुए थे।  इस हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26- 27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) की थी।  इस हमले में पाकिस्तान के 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।

ये भी पढ़ें – कृषि कानूनों की वापसी के 3 दिन बाद आई उमा भारती की बड़ी प्रतिक्रिया

भारत के हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले ही दिन हवाई मार्ग से भारत की सीमा में घुसने की कोशश की।  लेकिन भारतीय वायुसेना चौकन्नी थी।  तत्कालीन विंग कमांडर उस समय MIG – 21 उड़ा रहे थे।  उन्होंने पाकिस्तान के F – 16 (Pakistan F – 16) को देखा और उसे मार गिराया। हालाँकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान के क्षेत्र में क्रैश हो गया लेकिन वे सुरक्षित बच गए।  अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया लेकिन भारत के दबाव के चलते पाकिस्तान ने  60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ दिया।

ये भी पढ़ें – Airtel ने दिया यूजर्स को झटका, प्रीपेड प्लान्स 25 प्रतिशत तक महंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज अभिनदंन वर्धमान के अदम्य साहस के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया।  इसके अलावा एक ऑपरेशन में पांच खतरनाक आतंकवादियों को मार गिराने वाले शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया।  मेजर की मां ने राष्ट्रपति से ये सम्मान प्राप्त किया वहीँ जम्मू कश्मीर के एक ऑपरेशन में खतरनाक आतंकवादियों को मर गिराने वाले शहीद नायब सूबेदार सोमबीर को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। ये सम्मान उनकी पत्नी और मां ने ग्रहण किया।

ये भी पढ़ें – 4.50 लाख पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, शिवराज सरकार जल्द बढ़ा सकती है 5% महंगाई राहत

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने अभिनंदन वर्धमान की वीर चक्र दिए जाने पर अलग अंदाज में बधाई दी है।  डॉ नरोत्तम मिश्रा ने ट्विटर पर लिखा – पराक्रम का वंदन, शौर्य का ‘अभिनन्दन’