खुशखबरी: अब बिना ATM के भी निकाल सकते है बैंक से पैसा, यह है पूरी प्रोसेस

withdrawn-money-from-sbi-atm-with-help-of-yono-app-without-debit-card

नई दिल्ली।

 अक्सर ऐसा होता है कि आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए जाते हैं लेकिन एटीएम कार्ड ही घर भूल जाते है, या फिर आपको पैसों की जरूरत होती है मगर उस समय उनके पास एटीएम कार्ड नहीं होता है।ऐसे ही मुसीबतों को देखते हुए अभ एसबीआई नई सर्विस लेकर आया है।जिसके चलते आप बिना डेबिट कार्ड के ही एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। जी हां देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों को ये खास सुविधा दी है। एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है।

दरअसल, . देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार अपने नियमों में बदलाव कर रही है। साथ ही नए नियम भी लेकर आ रही है, ताकि ग्राहकों को परेशानियों का सामना न करना पड़े और उन्हें अच्छी से अच्छी सर्विस मिल सके।बैंक ने हाल ही में ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए एक नई सर्विस को लॉन्च किया है। एसबीआई की इस सर्विस के जरिए ग्राहक अब बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।एसबीआई ने हाल ही में योना कैश सर्विस शुरू की है,जो ग्रहकों को योनो ऐप की मदद से पैसे निकालने की सुविधा देता है। इसके लिए ग्राहकों को एसबीआई के एटीएम से रकम निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

10 हजार तक निकाल सकते हैं रकम

YONO कैश ट्रांजैक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपये तय की गई है। ग्राहक एक दिन में इस तरह के दो ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अभी यह सुविधा डेबिट कार्ड  ग्राहकों तक ही सीमित है। योनो पिन 30 मिनट ��े लिए वैध है। पिन सेलेक्ट करने के आधे घंटे के भीतर आपको एटीएम से निकासी करनी है।

ऐसे निकाल सकते हैं बिना कार्ड के पैसे

-बिना ATM कार्ड के पैसे निकालने के लिए भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक को सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में YONO ऐप को डाउनलोड करे।

-डाउनलोड करने के बाद अपने YONO ऐप में पाने के बाद YONO Cash सेवा को चुने।

-अब पैसे निकालने के विकल्प को चुनें।

-विकल्प चुनने के बाद आपको 6 अंकों का ट्रांजैक्शन पिन डाले।

-। पिन डालने पर आपको मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें ट्रांजैक्शन नंबर होगा।

-एसीबीआई के किसी एटीएम पर जाएं और वहां YONO Cash विकल्प को चुनें।

– SMS के जरिए मिले ट्रांजैक्शन नंबर को एटीएम में डालें और कितने पैसे निकालने हैं यह जानाकरी एटीएम को दे।

-इसके बाद आपको 6 अंकों का वह पिन एंटर करना है जो आपको ‘योनो ऐप’ में मिला था। पिन डालने पर आपका कैश एटीएम से निकल जाएगा।