VVIP की सुरक्षा में तैनात होंगी महिला सुरक्षा कर्मी, CRPF की योजना तैयार

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अब जल्द ही देश के vvip की सुरक्षा में महिलाएं तैनात नज़र आएगी। देश में पहली बार वीवीआईपी सुरक्षा के लिए सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की महिला कर्मियों को तैनात करने की योजना तैयार की गई है। जल्‍द ही सीआरपीएफ महिला कर्मियों के पहले बैच को वीवीआईपी सुरक्षा के लिए ट्रेनिंग भी दी जाने की शुरुआत होगी। इस पहले बैच में 33 महिला कर्मी होंगी। प्रथम बेच की इन सभी 33 महिला सीआरपीएफ कर्मचारियों का सिलेक्शन कुछ दिन पहले गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद किया गया है। इसके तहत शुरुआत में सीआरपीएफ महिला कर्मियों के 6 प्लाटून तैयार किए जाएंगे।

अगले महीने से 12 से 18 साल के बच्चे को लगेगी वैक्सीन! मोदी सरकार ने की ये तैयारी

कुछ वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा के लिए पहले बैच से ही महिला कर्मियों की तैनाती की जाएगी। साथ ही आगामी चुनावों को देखते हुए वीवीआईपी महिलाओं को भी इस सेवा के तहत प्राथमिकता दी जाएगी। सीआरपीएफ की इन महिला जवानों को एके-47 जैसी असॉल्ट राइफल चलाने का भी प्रशिक्षण मिलेगा। सीआरपीएफ गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जैसे शीर्ष कांग्रेस नेताओं सहित कई हाई-प्रोफाइल लोगों की सुरक्षा करती है।

केन्द्रीय गृह मंत्री का दौरा, कुछ ऐसी है तैयारियां

सूत्रों की माने तो यह प्रस्ताव सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह को हाल ही में एक बैठक में दिया था, जब वह सीआरपीएफ और तत्काल भविष्य की योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत कर रहे थे उचित मंजूरी मिलने के बाद वीवीआईपी की सुरक्षा के लिए महिलाओं को शामिल करने का फैसला किया गया है।